हार्वर्ड के प्रफेसर का दावा – नारियल का तेल है जहर

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 24-08-2018 / 11:44 PM
  • Update Date: 24-08-2018 / 11:44 PM

हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें हावर्ड की एक प्रोफेसर ने नारियल के तेल को जहर बताया है। हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एपिडेमोलॉजिस्ट कैरिन माइकल्स की मानें तो नारियल तेल पूरी तरह से जहर है और इसे खाने में बिलकुल शामिल नहीं करना चाहिए।

कैरिन की मानें तो दुनिया की सबसे खराब खाने की चीजों में से एक है नारियल का तेल। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग में हुए कैरिन ने अपने हालिया लेक्चर जिसे उन्होंने नाम दिया नारियल तेल और दूसरी पोषण संबंधी गलतियों में ये बातें कही। कैरिन की इस स्पीच को 10 लाख बार यूट्यूब पर देखा जा चुका है।

कैरिन कहती हैं कि नारियल तेल मे सैच्युरेटेड फैट होता है, जिससे शरीर में एलडीएल कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाता है और इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। नारियल तेल को खाने में शामिल करने के खिलाफ चेतावनी जारी करते हुए ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन ने कहा कि नारियल के तेल को खाने में इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की सीनियर डायटिशन विक्टोरिया टेलर कहती हैं कि नारियल के तेल में 86 प्रतिशत सैच्युरेटेड फैट होता है,जो मक्खन में मौजूद सैच्युरेटेड फैट से एक तिहाई ज्यादा है। यह तेल हमारे शरीर के लिए अच्छा है या बुरा, इस बात को साबित करने के लिए अब तक कोई ठोस रिसर्च नहीं की गई है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF