सीएम योगी ने किया यूपी में नए सुरक्षा बल के गठन का ऐलान, CISF की तर्ज पर होगा UPSSF

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 28-06-2020 / 7:31 AM
  • Update Date: 28-06-2020 / 7:31 AM

लखनऊ। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की तर्क पर उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (UPSSF) बनाया जाएगा। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने केंद्रीय सीआईएसएफ की फोर्स की तर्ज पर यूपीएसएसएफ का गठन करने का फैसला किया है। यह फोर्स मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थान, बैंक समेत अन्य वित्तीय संस्थाओं और ऐतिहासिक, धार्मिक, तीर्थ स्थलों की सुरक्षा करेगी। इसके गठन को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा चल रही थी।

सीआईएसएफ पर तर्ज पर ही यूपीएसएसएफ को ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल फोर्स पीएसी से इस बल की पांच बटालियन का गठन किया जाएगा। इस विशेष सुरक्षा बल का मुख्यालय लखनऊ में बनाया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस फोर्स के गठन को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा चल रही थी। यूपी में अलग-अलग कोर्ट में हुई घटनाओं के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट की बेंच ने भी स्वत: संज्ञान लेते हुए सरकार को स्पेशल फोर्स के गठन के आदेश दिए थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि इसके लिए जल्द ही ड्राफ्ट तैयार कर प्रस्ताव देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है। इस कारण यूपीएसएसएफ की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाएगी। इसमें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाएगी।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF