परीक्षा आवेदन वापस लेने की अनुमति देगा UPSC, 2019 से लागू होगा नया नियम

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 02-10-2018 / 10:06 PM
  • Update Date: 02-10-2018 / 10:06 PM

नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने पहली बार कैंडिडेट को एग्जामिनेशन एप्लिकेशन फॉर्म वापस लेने की इजाजत दे दी है। UPSC के मुताबिक हर साल करीब दस लाख एप्लीकेंट्स में से आधे एप्लीकेंट्स ही एग्जाम देते हैं। इसलिए UPSC ने सोमवार को इस बात की घोषणा की है कि कैंडिडेट को एग्जामिनेशन एप्लिकेशन फॉर्म वापस लेने दिया जाएगा।

UPSC ने आवेदन वापस लेने के नियम को मंजूरी दे दी है और यह नियम 2019 में भारतीय इंजीनियरिंग सेवा के पेपर के साथ लागू हो जाएगा। हालांकि नियम के मुताबिक परीक्षर्थी को अपना आवेदन वापस लेने पर फीस वापस नहीं की जाएगी, परीक्षर्थी निश्चित तिथी से एक हफ्ता बीत जाने तक अपना आवेदन वापस ले सकेंगे, अधूरी एप्लिकेशन को वापस लेने के लिए कोई नियम नहीं है।

अपना आवेदन वापस लेने के लिए परीक्षार्थी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की जानकारी रखनी होगी, परीक्षार्थी जब अपना आवेदन वापस लेने के लिए नया आवेदन करेगा तो UPSC की तरफ से उसके मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा, पासवर्ड भरने के बाद आवेदन वापसी मान्य हो जाएगी और आवेदक के मोबाइल नंबर या ई मेल पते पर इसकी जानकारी भेज दी जाएगी।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF