पथरी का रामबाण इलाज है तुलसी का सेवन

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 22-01-2020 / 7:40 PM
  • Update Date: 22-01-2020 / 7:40 PM

पथरी की समस्या आजकल आम हो गई है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक किसी भी उम्र के व्यक्ति को पथरी की समस्या हो जाती है। पथरी होने पर पथरी की समस्या से पाना है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय करके भी पथरी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आजकल तुलसी का पौधा हर घर में मिलता है। सर्दियों में मौसम के असमय बदलाव को लेकर अक्सर बच्चो में बीमारियों कब्ज़ा कर लेती है और वे सर्दी, जुकाम और ऐसी ही कई परेशानियों से ग्रस्त हो जाते है। इसलिए ये सलाह दी जाती है की रोज सुबह परिवार के हर सदस्य को तुलसी के एक पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए।

तुलसी और शहद आपकी मदद कर सकता है। तुलसी के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। हालांकि तुलसी के पत्तों को चबाकर नहीं खाना चाहिए। इससे दांतों को नुकसान होता है। इसके अलावा शहद भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप तुलसी के पत्तों और शहद को मिलाकर खाते हैं तो पथरी की समस्या में बहुत आराम मिलता है। ऐसा करने से पथरी गलकर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है।

जिन लोगों को किडनी की पथरी की समस्या है, उनको तुलसी के पत्तों का रस निकालकर शहद मिलाकर हर रोज 6 महीने तक सेवन करना चाहिए। इससे पथरी गल जाती है और शरीर से बाहर निकल जाती है। इसके अलावा खून साफ करने के लिए भी तुलसी का सेवन पर जोर दिया जाता है। इसे चबा चबा कर खाने से इसके तत्व सीधे हमारे ब्लड में जा पहुंचते है और ये हमारे ब्लड को साफ करता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF