ट्रम्प ने इमरान से फोन पर की बात, कहा- भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 20-08-2019 / 4:01 PM
  • Update Date: 20-08-2019 / 4:01 PM

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बात की और उन्हें भारत के खिलाफ संभल कर बयानबाजी करने को कहा। इस दौरान ट्रम्प ने कहा कि पाक भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचे। ट्रम्प और इमरान के बीच एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार चर्चा हुई। वहीं, सोमवार को ट्रम्प और मोदी के बीच करीब 30 मिनट तक बात हुई।

दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। व्हाइट हाउस के मुताबिक, ट्रम्प ने इमरान को कहा कि पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर के हालात पर भारत के साथ तनाव कम करने की जरूरत है। दोनों देशों को संयम से काम लेना चाहिए। ट्रम्प-इमरान ने अमेरिका-पाक के आर्थिक और व्यापार सहयोग को मजबूत करने को लेकर सहमति जताई।

इमरान ने ट्रंप से की दूसरी बार बातचीत
ट्रंप और खान के बीच एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार बात हुई है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप के साथ बातचीत में तीखी बयानबाजी और पाकिस्तान के नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा उकसाने को लेकर बात की थी। जब से भारत ने जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिया है तब से पड़ोसी देश की बौखलाहट देखने को मिल रही है। ट्रंप ने खान से तनाव कम करने और तीखी बयानबाजी से बचने को कहा। दोनों नेताओं से बात के बाद ट्रंप ने क्षेत्र में स्थिति को ‘कठिन’ बताते हुए कहा कि उनकी दोनों पीएम से अच्छी बात हुई है।

ट्रंप की इमरान को नसीहत
अपनी बातचीत के बारे में ट्विटर पर ट्रंप ने लिखा कि उन्होंने भारत-पाकिस्तान से कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर बात की। ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खाने के साथ बातचीत की। दोनों से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और सबसे महत्वपूर्ण भारत और पाकिस्तान को कश्मीर में तनाव को कम करने की दिशा में काम करने को लेकर बात हुई। परिस्थितियां कठिन हैं लेकिन अच्छी बातचीत होनी चाहिए।’

जानकारी के अनुसार फोन पर ट्रंप और मोदी ने सीमापार से होने वाले आतंकवाद, द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों को लेकर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप से कहा कि क्षेत्रीय परिस्थितियों के मद्देनजर यहां कुछ नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा, शांति के प्रयासों में बड़ी बाधा है। पाकिस्तान का नाम लिए बिना मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया।

मोदी ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा
ट्रंप और मोदी की बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने ट्विट करते हुए लिखा, ‘आज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ क्षेत्रीय विकास और अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी पर बात की। राष्ट्रपति ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के महत्व को बताया।’

व्हाइट हाउस ने आगे लिखा, दोनों नेताओं ने चर्चा की कि कैसे वे व्यापार में बढ़ोतरी के जरिए भारत-अमेरिकी आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाएंगे और वे जल्द ही दोबारा मिलने को तत्पर हैं। दोनों वैश्विक नेताओं के बीच बातचीत बेहद गर्मजोशी के साथ हुई जिसमें द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बात हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकरहित वातावरण बनाने पर जोर दिया साथ ही सीमापार से आतंकवाद का मुद्दा भी मजबूती से उठाया।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF