आज UN में दूसरी बार महासभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, पाक की खोलेंगे पोल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 27-09-2019 / 1:21 PM
  • Update Date: 27-09-2019 / 1:21 PM

नई दिल्ली। पीएम मोदी आज (शुक्रवार को) संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र में भाषण देंगे। भारतीय सयम के मुताबिक पीएम मोदी शाम करीब 7.30 बजे अपने संबोधन देंगे। उम्मीद लगाई जा रही है कि अपने संबोधन में प्रधानमंत्री पाकिस्तान को घेर सकते हैं। बता दें कि भारतीय पीएम चौथे नंबर पर भाषण देंगे तो वहीं उसके कुछ देर बाद ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी (सातवें नंबर पर) भाषण देंगे।

इमरान की मंशा के मुताबिक माना जा रहा है कि पाक पीएम संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का राग फिर से अलाप सकते हैं। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान को इस वैश्विक मंच से चेतावनी भी दे सकते हैं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी ने 2014 में भाषण दिया था।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र में भारत मुखर होकर अलग-अलग विषयों पर हमेशा अपना पक्ष रखता आया है। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सितंबर 2016 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र में पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर कड़ी चेतावनी दी थी। उनके इस भाषण की खूब चर्चा हुई थी। विपक्षी पार्टी के नेताओं ने भी सुषमा स्वराज की प्रशंसा की थी।

पीएम मोदी 21 सितंबर से अमेरिका के दौरे पर हैं। वो सबसे पहले ह्यूस्टन पहुंचे थे और हाउडी मोदी कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था। इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम के बाद डोनाल्ड ट्रंप के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता भी हुई थी। बता दें कि अपने दौरे पर पीएम मोदी दो बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आतंकवाद और पाकिस्तान के मसले पर कहा कि इससे पीएम मोदी खुद निपट लेंगे। इसी दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को ‘फादर ऑफ इंडिया’ बताया। जिसपर भारत में विरोधी दल इस बयान पर बवाल मचा रहे हैं।

गौरतलब है कि पीएम मोदी अभी तक अमेरिका में लगभग एक दर्जन से अधिक देशों के प्रमुखों से मुलाकात कर चुके हैं, उन्होंने कई बिजनेस लीडर्स से भी मुलाकात की है। बुधवार को पीएम मोदी ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में वैश्विक उद्योगपतियों को संबोधित किया और भारत आकर निवेश करने का न्योता दिया था।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF