मोटापा कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 13-03-2018 / 11:04 PM
  • Update Date: 13-03-2018 / 11:04 PM

मोटापे के साथ ही शरीर में कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वजन कम करने के लिए लोग व्यायाम से लेकर डाइट पर कंट्रोल तक करते है लेकिन कुछ लोग तो घंटों जिम में मेहनत करने के बावजूद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते। वहीं कुछ लोग वजन कम करने के लिए दवाइयों का सेवन भी करते है, जोकि शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको 2 एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि बिना किसी नुकसान के आपका वजन तेजी से कम करेंगी।

कैटल बॉल स्विंग

इस एक्सरसाइज में वजन बांधकर टेबल पर कूदना होता है लेकिन स्टेप अप बेंच पर जंप करने या उस दौरान डंबल-लाइट वेट को टखने से बांधकर कूदने पर चोट लगने का खतरा होता है। इसलिए इस एक्सरसाइज को हमेशा एक्सरपर्ट की सलाह से करना चाहिए। उनका मानना है कि एक्सरसाइज में जंप करते समय हमेशा कैटल बॉल स्विंग करें। इसे करने के लिए थोड़ा झुक कर पैरों के बीच गैप बनाएं। इसके बाद बॉल्स को दोनों हाथों में पकड़कर पैरों के बीच से निकालें और कंधों तक उठाकर स्विंग करें। इस एक्सरसाइज को करने से हफ्तेभर में ही आपको अपने वजन में फर्क दिखने लगेगा।

बोट स्टाइल

पेट का फैट तेजी से कम करने के लिए दिन में तीन बार 20-25 मिनट यह एक्सरसाइज जरूर करें। इस एक्सरसाइज में ‘बोट’ यानी नाव के आकार में शरीर को स्ट्रेच करना पड़ता है। इसे करने के लिए पैरों को सीधा करके जमीन पर बैठ जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाते हुए सांस खींचें। इसके बाद थोड़ा झुकते हुए दोनों पंजों को हाथों से छुएं। नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से आपका मोटापा तेजी से कम होने लगेगा।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF