जवां और खूबसूरत दिखना है तो करें चॉकलेट का इस्तेमाल, जानिए क्या हैं फायदे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 17-06-2018 / 10:27 PM
  • Update Date: 17-06-2018 / 10:27 PM

– पारुल पाण्डेय

चॉकलेट ना सिर्फ आपकी खूबसूरती में चार चंद लगाता है। बल्कि, ये आपके सेहत के लिए भी बहुत असरदार है। इतना ही नहीं इसे त्वचा, चेहरे या शरीर पर लगाने से रंग-रूप भी निखरता है और स्किन मुलायम हो जाती है। चॉकलेट फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होती है जिस वजह से चेहरे को कमाल के फायदे पहुंचाती है। यहां जानें इसके फायदों के बारे में।

1. चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर कर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाती है। इससे त्वचा में कसाव आता है।
2. यह एंटी-इन्फ्लामेटरी होती है, जिसकी वजह से यह रूखी और सेंसटिव त्वचा के लिए बिल्कुल उपयुक्त होती है।
3. डार्क चॉकलेट त्वचा में निखार लाने के साथ ही उसे मुलायम बनाती है और त्वचा में नमी बरकरार रखती है।
4. चॉकलेट फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रख झुर्रियां दूर करती है और त्वचा को नमी प्रदान करती है।
5. चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लैवेनोल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है, कोलेस्ट्रॉल कम करती है और दिल संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करती है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर त्वचा को कोमल बनाती है।
6. चॉकलेट फेशियल आजकल खूब चलन में हैं। यह न सिर्फ त्वचा का रंग साफ करती है, बल्कि झुर्रियां और महीन रेखाएं भी कम करता है।
7. एक-तिहाई कप कोको पाउडर में 2-3 बड़ा चम्मच शहद और कुछ नींबू के रस की बूंदे मिलाएं। इस चॉकलेट फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें। इससे त्वचा मुलायम होगी, रंग साफ होगा और चेहरे पर चमक व निखार भी आएगा।
8. यह चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करती है और झुर्रियों, दाग-धब्बों को दूर करती है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF