लॉकडाउन 5.0 : इन राज्यों ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 31-05-2020 / 5:45 PM
  • Update Date: 31-05-2020 / 5:45 PM

नई दिल्ली। लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है। केंद्र सरकार ने 1 जून से अनलॉक 1.0 का ऐलान कर दिया है। ऐसे में लोगों को उम्मीद थी कि 1 जून से स्थितियां सामान्य होने लगेंगी और लॉकडाउन हटा दिया जाएगा। लेकिन इन राज्यों की सरकारों ने बड़ा फैसला करते हुए रविवार को लॉकडाउन 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। अब लॉकडाउन 5 पूरे जून महीने में लगा रहेगा।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाया। आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच व्यक्तियों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। पांच जून से मॉल और बाजार परिसरों को छोड़कर सभी बाजार, बाजार क्षेत्र और दुकानें को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ऑड-ईवन के आधार पर कार्य करने की अनुमति है।

8 जून से सभी निजी कार्यालय आवश्यकता के अनुसार 10 फीसदी तक अटेंडेंस के साथ काम कर सकते हैं, शेष व्यक्ति घर से काम कर सकते हैं। जिले के अंदर बस सेवाओं की अनुमति दी जाएगी, जबकि एक जिले से दूसरे जिले में बस सेवाओं की अनुमति नहीं होगी। राज्य भर में धार्मिक स्थल और पूजा स्थल, होटल, रेस्तरां, आतिथ्य सेवाएं, शॉपिंग मॉल, नाई की दुकानें, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे।

बिहार

नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए रविवार को लॉकडाउन 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। अब लॉकडाउन 5 पूरे जून महीने में लगा रहेगा। इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है। गृह विभाग के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के अनुसार बिहार सरकार ने विचार विमर्श के बाद ये निर्णय लिया है कि राज्य में अभी लॉकडाउन को एक माह और जारी रखा जाए। इसकी अनुपालन के लिए सभी विभागों और क्षेत्रीय प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। साथ ही गृह मंत्रालय के आदेश और निर्देशों का कड़ाई से पालन करवाने को सुनिश्चित करने को कहा गया है।

पंजाब

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब में लॉकडाउन को चार हफ़्ते बढ़ाते हुये 30 जून तक करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ और ढील देने का ऐलान किया।
चाहे माहिरों ने आतिथ्य उद्योग और मॉलज़ खोलने के विरुद्ध सलाह दी है परन्तु मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से लॉकडाउन 5.0 के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए अगला कदम उठाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्रियों भारत भूषण आशु, बलबीर सिंह सिद्धू और तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा समेत सीनियर अधिकारियों समेत स्वास्थ्य माहिरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा कोविड संबंधी ज़मीनी स्थिति का पता लगाने के बाद फ़ैसले का ऐलान किया। यह कदम 31 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ाने संबंधी केंद्र सरकार के फ़ैसले की राह पर होगा।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनलॉक-1 के पहले चरण की नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं। यूपी में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। उप्र के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने रविवार को प्रेसवार्ता के माध्यम से इसके संबंध में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली से जुड़े गाजियाबाद और नोएडा के बारे में कहां कि वहां का जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग मिलकर तय करेगा कि कितनी छूट देनी है। सीमा को कब तक सील रखना है, यह भी वहां कि परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा ही तय किया जाएगा।  

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF