स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के ये आसान तरीके

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 11-06-2019 / 4:33 PM
  • Update Date: 11-06-2019 / 4:34 PM

स्ट्रेच मार्क्स ज्यादातर महिलाओ को गर्भावस्था के बाद आते है जो उनके शरीर पर बहुत ही भद्दे से नजर आते है। अगर इन्हें ठीक नहीं किया गया तो आपके लुक को ख़राब भी कर सकते हैं। इसके अलावा यह ज्यादातर हाथ, पैर और पेट पर होते है जिनकी वजह से महिलाये अवसाद में हो जाती है। इन्हें दूर करने के लिए वो कई तरह के तरीके भी अपनाती हैं लेकिन उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। डिलीवरी के बाद इन निशानों से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इनसे छुटकारे के लिए आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

बेसन और शहद-
बेसन वेसे भी त्वचा पर से दाग धब्बे हटने के लिए बेहतर उपाय है। ऐसे में बेसन में थोडा सा शहद डाल दे और इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये। कुछ देर रखने के बाद ठंडे पानी से धो ले। मार्क्स हट जायेंगे।

निम्बू का रस-
निम्बू का रस सभी दाग धब्बो को दूर के करने के लिए कारगर उपाय है। निम्बू का टुकड़ा लेकर उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगा ले। 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो ले।

चीनी का उपयोग-
1 चम्मच चीनी में थोडा सा बादाम का तेल 2 चम्मच निम्बू का रस मिला दे। अब इसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगा ले। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले।

आलू का उपयोग-
आलू का उपाय भी बहुत ही अच्छा होता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर ले अब इसका रस स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये या फिर आलू को बीच में से काटकर उसके भागो को स्ट्रेच मार्क्स पर लगा ले।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF