चेहरे और शरीर को हमेशा जवां बनाए रखेंगी ये 13 चीजें

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 14-04-2018 / 10:49 AM
  • Update Date: 14-04-2018 / 10:49 AM

कौन नहीं चाहता कि वह हमेशा जवां दिखे। अगर आप अपनी उम्र से ज्यादा यंग दिखना चाहते हैं तो यह बात जान लें कि एक्सरसाइज और डाइट से बेहतर कोई और रास्ता नहीं है। कई ऐसी चीजें होती हैं जिनको खाने से आप ना केवल ज्यादा यंग दिखेंगे बल्कि आपका ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाता है। ये चीजें कई बीमारियों से भी लड़ने में भी सहायक होती हैं। अगर आप भी अपने चेहरे और शरीर को बढ़ती उम्र के असर से बचाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ये 13 चीजें बिना देर किए शामिल कर लेनी चाहिए..

ब्लूबेरीज-
रंग बिरंगी छोटी-छोटी बेरीज में खूब फाइबर होता है और साथ ही विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होते हैं जो दिमाग और त्वचा को सुरक्षा देने में मदद करते हैं। ब्लूबेरीज, स्ट्राबेरीज, क्रैनबेरीज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं।

पिस्ता-
पिस्ता में कई सारे एंटीएजिंग पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, हेल्दी डाइट फऐट्स, कॉपर, फॉस्फोरस, विटामिन ई, विटामिन बी6, ल्यूटीन और मैग्नीज मौजूद होते हैं।

ग्रीक योगर्ट-
ग्रीक योगर्ट में सामान्य योगर्ट की तुलना में प्रोटीन की मात्रा दोगुनी और शुगर की मात्रा आधी होती है। ग्रीक योगर्ट में सामान्य योगर्ट की तुलना में कम लैक्टोज होता है जिससे इसका पाचन आसानी से हो जाता है। ग्रीक योगर्ट को त्वचा पर लगाने से त्वचा भी जवां रहती है। यह त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को नहीं नजर आने देता है।

कॉफी-
आप जितना कॉफी को सेहत के लिए बुरा समझते हैं यह उतना भी नुकसानदेह नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कॉफी में क्या डालते हैं- क्रीम और शुगर- कई रिसर्च के मुताबिक, कॉफी पीने वालों को हार्ट की बीमारियां होने का खतरा कम होता है। इससे टाइप2 डाइबिटीज होने का रिस्क भी कम हो जाता है। इसके अलावा कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं की मरम्मत कर आपके शरीर की मदद करते हैं।

ओट्स-
कई सारे पोषक तत्वों की पूर्ति का आसान तरीका है ओट्स। ओट्स में मौजूद फाइबर ना आपकी भूख को नियंत्रित करता है बल्कि 30 के बाद वजन बढ़ने की समस्या से भी मुक्ति दिलाता है। ऐसे सौंदर्य प्रसाधन जिनमें ओट्स जैसे पदार्थ मौजूद होता है, वे आपकी रफ स्किन को मुलायम बनाकर आपको जवां दिखने में मदद करते हैं।

रेड वाइन-
रेड वाइन में रिस्वेराट्रॉल नाम का एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है। कई रिसर्च से निष्कर्ष निकाला गया है कि रिस्वेराट्रॉल की उच्च मात्रा हार्ट और ब्रेन में कोशिकाओं की मौत को रोक सकती है। अगर आप एल्कोहॉल नहीं पीते हैं तो आप पॉलीफेनॉल्स और एंटीऑक्सिडेंट वाली चीजें जैसे अनार और डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।

पालक-
पालक को अगर पोषक तत्वों का खजाना कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। पालक में ल्यूटीन मौजूद होता है जिसमें एंटीएजिंग के सारे गुण मौजूद होते हैं। पालक खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और हाइड्रेटेड भी। इससे आप ज्यादा जवां नजर आएंगे।

कॉर्न-
बेहतर एंटीएजिंग होने के साथ-साथ कॉर्न खाने से कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है।

दालचीनी-
दालचीनी की ताकत को कम करके मत आंकिए। रिसर्च से पता चलता है कि यह मसाला खाना खाने के बाद इन्सुलिन की बढ़ी मात्रा को घटाने में मदद करता है। इन्सुलिन की मात्रा जितना नियंत्रित रहेगी औरके मोटा होने की संभावनाएं भी उतनी ही कम हो जाएंगी। अपने खाने में इस मसाले को जरूर शामिल कीजिए। यह ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट है।

डार्क चॉकलेट-
चॉकलेट खाने के शौकीन है तो यह सुनकर आप खुश हो सकते हैं कि थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से आपकी बढ़ती उम्र का असर कम नजर आएगा।

हल्दी-
लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने पाया कि हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन में कैंसर प्रतिरोधी क्षमता होती है। एक या दो चम्मच हल्दी अपने खाने में शामिल करें।

तरबूज-
गर्मी का यह फल भी आपको जवान रखने में मददगार है। टमाटर की तरह तरबूज भी लाइकोपीन से भरपूर होता है और गाजर की तरह बीटा कैरोटीन से भी। ये दोनों विटामिन आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट करते हैं और कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं।

स्वीट पोटैटो-
मीठे आलू में लाइकोपीन होता है जो आपकी स्किन को यूवी डैमेज से बचाता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जिससे आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है। इससे ना आपकी स्किन बल्कि आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF