भूमि अब 19 साल के युवा क्लाइमेट क्रूसेडर के साथ मिलकर लोगों को पक्षियों की सुरक्षा के बारे में जागरूक करेंगी!

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 04-04-2021 / 5:12 PM
  • Update Date: 04-04-2021 / 5:12 PM

हम सभी जानते हैं कि एक नागरिक के तौर पर भूमि एनवायरनमेंट-कॉन्शस हैं, और क्लाइमेट-कन्जर्वेशन के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए लगातार काम कर रही हैं। भूमि ने क्लाइमेट वॉरियर नाम से एक ऑनलाइन और ऑफ़लाइन इनिशिएटिव की शुरूआत की है, जो तारीफ़ के क़ाबिल है और इसके जरिए वह एनवायरनमेंट को बचाने के मुद्दे पर देश के नागरिकों को एकजुट कर रही हैं। भूमि ने अब 19 साल के युवा क्लाइमेट क्रूसेडर, अमन शर्मा के साथ मिलकर भारत के पक्षियों और यहाँ की बायोडायवर्सिटी की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने का बीड़ा उठाया है।

भूमि कहती हैं, “वह भारत के सबसे युवा क्लाइमेट वॉरियर्स में से एक हैं और मैं उनके काम को फॉलो कर रही हूं। वह क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर बड़ा बदलाव लाने में सफल रहे हैं, साथ ही उन्होंने क्लाइमेट एक्शन और क्लाइमेट जस्टिस जैसे विषयों पर लोगों के बीच पॉजिटिव कन्वर्सेशन को बढ़ावा दिया है। उन्होंने ‘ऑल इन फ़ॉर क्लाइमेट एक्शन’ के नाम से एक इनीशिएटिव के साथ-साथ CAN – यानी ‘कुक्कू अबाउट नेचर’ नामक एक बेहद दिलचस्प क्लब की शुरुआत की है। इस होनहार नौजवान का मानना है कि हमें प्रकृति के साथ मिलजुल कर रहना चाहिए। वह बताते हैं कि इंसानियत और प्रकृति के बीच की डोर टूट गई है, और वह इसे ही ठीक करने की कोशिश में जुटे हैं।”

हॉलीवुड सुपरस्टार, लियोनार्डो डिकैप्रियो ने क्लाइमेट-कन्जर्वेशन के मुद्दे पर अपनी आवाज़ बुलंद करते हुए अमन के साथ अपनी एक फ़ोटो शेयर की, जिसके बाद से अमन लाइमलाइट में आ गए! इसके बाद उन्होंने change.org के साथ मिलकर ‘ऑल इन फ़ॉर क्लाइमेट एक्शन’ इनिशिएटिव की शुरुआत की। ‘ऑल इन’ दुनिया भर के 110 से अधिक एक्टिविस्ट का एक नेटवर्क है, जिन्होंने 70 से ज्यादा देशों में क्लाइमेट इमरजेंसी की घोषणा के लिए याचिकाओं की शुरुआत की है। उनकी मांग है कि, पूरी दुनिया के लीडर्स और यूनाइटेड नेशन द्वारा ‘वर्ल्डवाइड क्लाइमेट इमरजेंसी’ की घोषणा की जाए।

इसके अलावा, अमन एक इंटरनेशनल एनजीओ ‘री-अर्थ’ के को-फाउंडर भी हैं, और तकरीबन 40 देशों के 300 से ज्यादा वालंटियर्स इससे जुड़े हुए हैं, साथ ही इसके लिए उन्होंने यूनिसेफ, एमनेस्टी इंटरनेशनल, शॉन मेंडीस और जेडन स्मिथ के साथ भी कोलैबोरेशन किया है!

अमन ने दुनिया भर में पक्षियों की 800 से ज्यादा प्रजातियों को देखा और उनका फ़ोटो खींचा है। अप्रैल 2018 में, वह CAN (कुक्कू अबाउट नेचर) क्लब के को-फाउंडर बने, जो आउटडोर और एक्स्पेरिएन्शियल पीर-लर्निंग पर आधारित एक नेचर क्लब है। बर्ड वॉक, वाइल्डलाइफ-थीम वाले क्विज़, कम्युनिटी आर्ट प्रोजेक्ट, एक्स्पिडिशन और नेचर वर्कशॉप के माध्यम से उन्होंने देश के शहरी इलाकों के बच्चों तथा कुदरत के बीच के बुनियादी संबंधों को फिर से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल CAN भारत में बच्चों के लिए सबसे पहला और युवाओं की अगुवाई में सबसे बड़ा ‘नेचर एंड बर्डिंग क्लब’ है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF