मिल्क बाथ के फायदे जान हो जाएंगे हैरान

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 07-04-2018 / 6:21 PM
  • Update Date: 07-04-2018 / 6:21 PM

दूध को एक संपूर्ण खाद्य पदार्थ के रूप में देखा जाता है। दूध पीने से हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होता है यह तो आपको पता ही है। लेकिन क्या आपको इससे नहाने के फायदों के बारे में जानते हैं। त्वचा की देखभाल के लिए प्राथमिक तौर पर दूध का उपयोग फेस मास्क बनाने में किया जाता है। हालांकि यह मुंह तक ही सीमित है। संपूर्ण शरीर को दूध से होने वाले लाभ पहुंचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि मिल्क बाथ लिया जाए।

मिल्क बाथ सुनकर कई लोगों को लगता है कि दूध को अपने शरीर पर उड़ेलना जो कि पूर्णत: गलत है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और चिकनाई वाले तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो शरीर की खूबसूरती के साथ-साथ चेहरे की रंगत भी बढ़ाते है। दूध शरीर ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। शरीर को अच्छा रखने के लिए मिल्क बाथ एक बढ़िया विकल्प है। इससे त्वचा को लाभ होता है और शरीर तरोताजा रहता है। लेकिन इसे प्रतिदिन नहीं करना चाहिए। लेकिन इसे रूटीन में करने से आप बहुत से फायदों की मालकिन भी बन सकती हैं।

मिल्क बाथ से होने वाले लाभ-

मिल्क बाथ से आप तरोताज़ा महसूस करते हैं। इसे सामान्य पानी की तरह उड़ेला नहीं जाता। इसकी सुगंध और एहसास से आप तरोताजा महसूस करते हैं।

यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई समस्या है तो मिल्क बाथ इसे ठीक करने में आपकी सहायता कर सकता है। जब आप मिल्क बाथ लेते हैं तो दूध आपके शरीर के सभी अंगों तक पहुंचता है और त्वचा की समस्याओं को दूर करता है।

मिल्क बाथ लेते समय अपने हाथों में थोडा दूध लें और इससे शरीर में गोलाकार दिशा मसाज करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा नर्म और मुलायम होती है।

मिल्क बाथ लेते समय बहुत से लोगों को यह संशय होता है कि बालों पर दूध लगाया जाए अथवा नहीं। दोमुंहे बालों और गिरते बालों की समस्या के लिए दूध सर्वश्रेष्ठ उपचार है अत: बालों पर दूध का उपयोग करने से पहले आपको सोचना नहीं चाहिए।

दूध एक्सफोलियेटर की तरह काम करता है और त्वचा की ऊपरी परत को निकालता है और त्वचा की नई परत को ऊपर लाता है। इससे आपकी त्वचा फ्रेश और कोमल दिखती है।

ऐसे लोग जो झुर्रियों या बढ़ती उम्र की त्वचा की समस्या से परेशान हैं उन्हें मिल्क बाथ अवश्य लेना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा का लचीलापन बढ़ता है।

किस तरह लें मिल्क बाथ?

सबसे पहले टब को गुनगुने पानी से भर लें। अब इसमें 2 मग दूध डालकर अच्छी तरह हिलाएं। इसके बाद इसमें 2 छोटे कप कच्चा शहद, 1/2 छोटा कप नारियल तेल और 20-25 बूंदे लेवेंडियर एसेंशियल ऑइल मिलाएं। इसे तब तक हिलाते रहें जब तक सारे पदार्थ अच्छी तरह मिल न जाएं। फिर 1/2 छोटा कप बेकिंग सोडा और 1/2 छोटा कप सी सॉल्ट/एप्सम सॉल्ट (नमक) मिलाएं। लेकिन याद रखें कि सोडा और नमक के कण पूरी तरह घुलने नहीं चाहिए। इसके बाद गुलाब की पंखुड़ियां डालकर स्नान करें। जल्दबाजी में स्नान न करें और शरीर काे पूरी तरह से रिलेक्स करके पर्याप्त समय लें।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF