हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और ट्रंप के बीच वार्ता- इस्लामी आतंकवाद के खिलाफ साथ लड़ेंगे…

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-02-2020 / 5:06 PM
  • Update Date: 25-02-2020 / 5:06 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार, 25 फरवरी को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने रक्षा, सुरक्षा, कारोबार और निवेश सहित आपसी संबंधों में मजबूती लाने के तमाम विषयों पर बातचीत की। इसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने अपने संबंधों को समग्र वैश्विक रणनीतिक गठजोड़ के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, हमने भारत-अमेरिका पार्टनरशिप के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की, वह चाहे रक्षा हो या सुरक्षा। हमने एनर्जी स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप, ट्रेड और पिपल-टु-पिपल के बीच संबंधों पर भी चर्चा की। रक्षा क्षेत्र में भारत-अमेरिका के बीच मजबूत होता रिश्ता हमारी साझेदारी का महत्वपूर्ण पक्ष है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम अपने आंतरिक सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध से लड़ने के लिए भी सहयोग बढ़ा रहे हैं। आज होमलैंड सिक्योरिटी पर हुए निर्णय से इस सहयोग को और बल मिलेगा। आतंक के समर्थकों को जिम्मेदार ठहराने के लिए आज हमने अपने प्रयासों को और बढ़ाने का निश्चय किया है।

भारत- अमेरिका के बीच मजबूत रिश्तों का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान को आतंकवाद पर खरी-खरी सुनाई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की धरती से चलने वाले आतंकवाद पर लगाम लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, पीएम मोदी और मैं अपने नागरिकों को कट्टर इस्लामी आतंकवाद से बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अमेरिका पाकिस्तान की धरती से चल रहे आतंकवाद को रोकने के लिए कदम उठा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों ने तीन समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर किए। अपनी यात्रा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह भारत आने के न्योते के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करते हैं, मेलानिया और मैं भारत के स्वागत से अभिभूत हैं। मैंने और मेलानिया ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और ताजमहल को भी देखा। ट्रंप ने कहा कि मेरा ये दौरा काफी शानदार रहा और दोनों देश डिफेंस डील करने पर सहमत हुए हैं।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF