सीरिया: पूर्वी घोउटा में रासायनिक हमला, 70 नागरिकों की मौत

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-04-2018 / 6:48 PM
  • Update Date: 08-04-2018 / 6:48 PM

दमिश्क। सीरिया में विद्रोहियों का गढ़ समझे जाने वाले पूर्वी घोउटा में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले में कम से कम 70 नागिरकों की मौत हो गई व 11 लोग सांस लेने की समस्या से ग्रसित हैं। मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। चिकित्सकों और बचाव कर्मियों ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, डोउमा में कथित रूप से रासायनिक हमले में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की सूचना है। यह बहुत डरावनी खबर है। अगर इसकी पुष्टि होती है तो हम तुरंत विश्व बिरादरी से इसके जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की मांग करेगे।

ब्रिटेन स्थित सीरियाई ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के निदेशक रामी अब्दुलरहमान ने कहा, डोउमा में शनिवार को पारंपरिक बमों के हमले के बाद लोगों को सांस लेने में तकलीफ हुई। मृतकों की संख्या को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। रासायनिक हमला हुआ या नहीं इसकी पुष्टि भी नहीं कर सकते।

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने रूस की सहायता से बड़ा सैन्य अभियान चलाकर पूर्वी घोउटा के 85 फीसद हिस्से पर फिर कब्जा कर लिया है। सैन्य अभियान की शुरुआत इस साल फरवरी में की गई थी। विद्रोहियों के पास अब पूर्वी घोउटा का डोउमा क्षेत्र ही बचा है। लेकिन बीते शुक्रवार से इस पर भी सेना ने हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। विद्रोहियों और सीरियाई फौज के बीच पिछले सात साल से संघर्ष जारी है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF