स्वीडन: दक्षिणपंथी नेता की गिरफ्तारी पर समर्थकों ने जलाई कुरान, भड़के दंगे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 29-08-2020 / 7:16 PM
  • Update Date: 29-08-2020 / 7:16 PM

स्टॉकहोम। स्वीडन में शुक्रवार रात को सैकड़ों लोग दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं के खिलाफ सड़कों पर उतर आए जिससे दंगे पैदा हो गए। दक्षिणपंथियों ने पहले कुरान को जला दिया था जिसके बाद नाराज लोगों ने आक्रामक विरोध प्रदर्शन किया। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि सड़कों पर टायर जालाए जा रहे हैं और मालम शहर में धुआं ही धुआं है। माना जा रहा है कि करीब 300 लोगों ने पुलिस पर भी पथराव किय जब उन्होंने हालात को काबू में करने की कोशिश की।

एक दक्षिणपंथी नेता को गिरफ्तार किए जाने के बाद उनके समर्थकों ने कुरान को जला दिया था। इसी जगह पर बाद में विरोध प्रदर्शनों के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए। नैशनल खबार की रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को एक पब्लिक स्क्वेयर पर इस्लाम-विरोधी प्रदर्शनों के दौरान तीन लोगों को पहले कुरान की एक प्रति को पैर मारते देखा गया था। पुलिस हालात काबू करने की कोशिश में जुटी है।

दरअसल, देश में प्रतिबंधित डेनमार्क की दक्षिणपंथी पार्टी स्टैम कर्स के नेता रसमस पालुदन को मालम में मीटिंग की इजाजत नहीं दी गई थी और स्वीडन के बॉर्डर पर रोक लिया गया था। प्रशासन को शक था कि उनके आने से स्वीडन में कानून को तोड़ा जाएगा और सामाजिक शांति को नुकसान पहुंचेगा। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।

हालांकि, उन्हें गिरफ्तार किए जाने के बाद गुस्साए समर्थकों ने रैली के दौरान कुरान को जला दिया। इसके आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रसमस पालुदन ने भी पिछले साल कुरान को जलाकर विवाद खड़ा कर दिया था। यही नहीं, उन्होंने मुस्लिमों में वर्जित मीट (बेकन) में घेरकर कुरान को रखा था। फेसबुक पर भी उन्होंने नफरतभरे पोस्ट किए थे।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF