सूर्यग्रहण आज, भूलकर भी ना करें ये काम

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 12-07-2018 / 8:06 PM
  • Update Date: 13-07-2018 / 12:18 AM

13 जुलाई को सूर्यग्रहण है। आषाढ़ महीने की अमावस्या को यानी 13 जुलाई 2018 को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण है। इस महीने जुलाई में भी दो ग्रहण पड़ रहे हैं। पहला 13 जुलाई को और दूसरा 27 जुलाई को। बता दें,यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण है।

भारतीय समयानुसार सूर्य ग्रहण सुबह 7.18 बजकर 23 सेकेंड से शुरू होगा और 8.13 बजकर 05 सेकेंड तक रहेगा। हर बार इस ग्रहण के दौरान भी कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं, ताकि किसी भी नुकसान से बचा जा सके।

– शास्त्रों की मानें तो गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार से कैंची, चाकू या कपड़े सिलने की मनाही होती है। इन्हें छूने भी नहीं दिया जाता क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु का कोई अंग कट सकता है।
– ग्रहण के दौरान से घर से निकलने की भी मनाही होती है। इससे महिला के लीवर पर बुरा असर पड़ता है। इससे शिशु विकलांग भी हो सकता है।
– इस दिन पेड़ के पत्ते तोड़ने, तिनका तोड़ने या लकड़ी तोड़ने की भी मनाही होती है।
– ग्रहण के दौरान खाना खाने या पानी पीने के लिए भी मना किया जाता है।
– इसके अलावा दांत साफ करने, मल-मूत्र त्याग करने, घर का ताला खोलने से भी मना किया जाता है।
– सूर्यग्रहण कभी भी नंगी आंखों से डायरेक्ट ना देखें. इससे आपकी आंखें डैमेज हो सकती है।
– सूर्यग्रहण का नजारा देखने के लिए एक जगह पर सीधे खड़े हो जाएं और आंखों को ग्लास या सोलर व्यूवर से जरूर ढक लें। सूर्य से नजर हटाने के बाद सोलर फिल्टर /व्यूवर को जरूर हटाएं। सोलर फिल्टर वाले चश्मों को सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस भी कहा जाता है।
– आपके नॉर्मल चश्मे या गॉगल्स आंखों को यूवी रेज से सुरक्षित नहीं रख सकते। इसीलिए अपने ग्लासेस से सूर्यग्रहण देखने की कोशिश ना करें।
– अगर आपके पास आंखों को बचाने के लिए कुछ भी ना हो तो सूर्यग्रहण के दौरान पीठ करके चलें।
– सूर्यग्रहण के दौरान सूरज को पिनहोल, टेलेस्कोप या फिर दूरबीन से भी ना देखें।
– अनफिल्टर्ड कैमरे से कभी भी सूर्यग्रहण की तस्वीरें न उतारें और न ही ऐसी कोई दूसरे डिवाइस का इस्तेमाल करें।
– बहुत लोग सोलर फिल्टर लगाकर कैमरे से तस्वीर उतारते हैं, इसका असर भी आंखों के लिए खतरनाक हो जाता है। दरअसल कैमरे के लेंस और सोलर फिल्टर मिलकर किरणों को और तीव्र बना देती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा देती हैं।
– अगर आप नजर के चश्मे का इस्तेमाल करते हैं तो भी उसको ऊपर सोलर फिल्टर या इकलिप्स ग्लास जरूर पहनें।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF