स्ट्रेच मार्क्स की समस्या करना है दूर तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 17-08-2018 / 10:50 PM
  • Update Date: 17-08-2018 / 10:50 PM

कई महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाती है। स्ट्रेच मार्क्स देखने में बहुत खराब लगते हैं और स्ट्रेच मार्क्स होने से किसी भी महिला की पर्सनैलिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। स्ट्रेच मार्क्स की समस्या मोटापे या फिर प्रेग्नेंसी के समय देखी जाती है। मोटापे या प्रेग्नेंसी के कारण त्वचा में खिंचाव आता है जिससे शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। स्ट्रेच मार्क्स की वजह से लड़कियां अपनी मनचाही ड्रेस नहीं पहन पाती हैं। स्ट्रेच मार्क्स सिर्फ प्रेग्नेंसी के बाद ही नहीं पड़ते बल्कि ये पहले भी किसी अन्य कारणों से हो सकते हैं।

अंडा
स्ट्रेच मार्क्स वाली जगहें को अच्छी तरह साफ करके वहां एग व्हाइट लगा उसे सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे साफ करके जैतून के तेल से मालिश करें। 2 हफ्ते तक ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जाएंगे।

आलू का रस
आलू को ब्लैंड करके उसका जूस निकाल कर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगहें पर लगाएं। इसके अलावा आप आलू की मोटी स्लाइस को स्ट्रेच मार्क्स पर रब भी कर सकते है। 3 हफ्ते इसे लगाने से निशान दूर हो जाएंगे।

एलोवेरा
एलोवेरा जेल को 15 मिनट तक स्ट्रेच मार्क्स वाली जगहें पर लगाकर ठंडे पानी से साफ करें। इस नेचुरल तरीके से आपको स्ट्रेच मार्क्स से कुछ हफ्तों में ही छुटकारा मिल जाएगा।

मसाज करना
जैतून, अरंडी, बादाम, नारियल, एवोकाडो और वीट जर्म आयल से 10 मिनट मसाज करने से भी स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जाते है। इसके अलावा आप कोकोआ मक्खन और शिया मक्खन से भी मसाज कर सकती है।

धीरे-धीरे वजन कम करना
तेजी से वजन कम करने के कारण भी त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है। इसलिए तेजी की बजाए धीरे-धीरे वजन कम करें। इसके अलावा वजन कम करते समय जंक फूड और शुगर से दूर रहें।

बॉडी हाइड्रेट करना
मोटापा कम करते समय शरीर को हाइड्रेट से स्ट्रेच मार्क्स नहीं पड़ते। इसके लिए वजन कम करते समय दिन में 3-4 लीटर पानी, हर्बल चाय, फ्रूट जूस और वेजिटेबल जूस का सेवन करें।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF