एसएसबी ने सीमाओं पर अवैध कार्यों को प्रभावी ढंग से रोका है: योगी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 16-08-2018 / 5:14 AM
  • Update Date: 16-08-2018 / 5:14 AM

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) बहादुरी एवं सतर्कता के साथ देश की सीमाओं की रक्षा में अपना योगदान दे रहा है और अपनी स्थापना के बाद इस बल ने सीमान्त क्षेत्रों तथा विभिन्न आपदाओं में अपनी मेहनत एवं कार्यों से एक अलग पहचान बनाई है। मुख्यमंत्री ने यह विचार बुधवार को गोरखपुर के फर्टिलाइजर कैम्पस में सशस्त्र सीमा बल की पासिंग आउट परेड की सलामी के बाद आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि एसएसबी पर नेपाल से सटी सीमाओं की निगरानी का दायित्व है, जिसका निर्वहन इस बल द्वारा पूरी निष्ठा के साथ किया जा रहा है। योगी ने कहा कि देश की अति संवेदनशील सीमाओं की सुरक्षा के लिए एसएसबी द्वारा अपनी सहभागिता दी जाती है। उनकी सहभागिता को ध्यान में रखकर भारत-भूटान सीमा की निगरानी का दायित्व भी एसएसबी को दिया गया है। इस बल ने सीमाओं पर अवैध कार्यों को भी प्रभावी ढंग से रोका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एसएसबी द्वारा अतिवादियों, उग्रपंथियों एवं अन्य अराजक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। यह बल एक रोल माॅडल के रूप में सामने आया है। विभिन्न आपदाओं के समय भी एसएसबी ने राहत कार्य में काफी सहयोग किया है। उन्होंने कहा कि 44 सप्ताह के कठिन परिश्रम के बाद 913 कैडेटों का प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद देश सेवा का दायित्व सौंपा जा रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कांस्टेबल संजीत कुमार, सुमीत कुमार, गौतम कुमार, प्रवीत कुमार, चन्दन कुमार और सुनील कुमार को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण में सर्वश्रेष्ठ रहने पर ट्राॅफी प्रदान कर सम्मानित किया। इससे पूर्व, योगी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को देश सेवा के लिए शपथ भी दिलायी। इस अवसर पर एसएसबी के डीआईजी रंजीत सिंह ने बल के कार्यों के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर सशस्त्र सीमा बल के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF