टाटा मोटर्स लेकर आया मानसून में कार को फिट रखने के कुछ तरीके

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-07-2018 / 11:22 PM
  • Update Date: 25-07-2018 / 11:22 PM

मुंबई। अपनी कार को मानसून के लिए तैयार रखना जरूरी है। भारी बारिश और विजिबिलिटी खराब होने के कारण कार को क्षति हो सकती है, इसलिए सही देखभाल सुनिश्चित करने से कार मानसून के लिए उपयुक्त हो जाएगी।

ऐसे समय में सभी बड़े कार निर्माता मानसून चेक-अप कैम्प लगाते हैं, ताकि कारों की सही स्थिति सुनिश्चित हो। इस मानसून के दौरान टाटा मोटर्स आपकी कार को फिट रखने के कुछ तरीके लेकर आया है। मानसून के दौरान स्टार्ट करने से पहले अपने वाहन की जांच करनी चाहिए, खासकर यदि वह रातभर बारिश में पार्क किया गया हो।

इससे आपको कार के किसी भी भाग से होने वाले लीकेज का पता चलेगा। इससे टायर के प्रेशर और हवा निकलने के बारे में भी पता चलेगा। टायर ही कार को सड़क से जोड़ते हैं, इसलिए उनका सही आकार में होना जरूरी है। टायर के ऊपर का हिस्सा कितना गहरा है, यह जानने के लिए एक रुपए के स्टैंडर्ड सिक्के से परीक्षण किया जा सकता है।

यदि यह 1.6 मि.मि. से कम है, तो टायर तुरंत बदल देना चाहिए। भारी बारिश के समय धीमी गति से चलना चाहिए, ताकि सड़क स्पष्ट दिखाई दे। खतरे का संकेत चालू रहना चाहिए और दिन में भी हेडलैम्प चालू रहने चाहिए। मानसून में हाइवे पर जाने से पहले वाइपर का रबर और विंडशील्ड वाशर रिजर्वायर का वाटर लेवल देखना चाहिए। भारी वाहनों के टायरों से निकलने वाली गंदगी से बचना जरूरी है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF