दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी बने मुकेश अंबानी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 14-07-2020 / 9:29 PM
  • Update Date: 14-07-2020 / 9:30 PM

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने सोमवार को अल्फाबेट के सह-संस्थापक लेरी पेज को पीछे छोड़ दिया। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 72.4 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है। अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस काबिज हैं।

सोमवार को आरआईएल के शेयरों में 3% की वृद्धि के साथ, अंबानी की संपत्ति 2.17 अरब डॉलर बढ़कर 72.4 बिलियन डॉलर हो गई है। यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि आरआईएल के शेयर ने इस साल बेंचमार्क इंडेक्स में 11% की गिरावट के बावजूद सेंसेक्स 29% तक बढ़ा दिया है।

इसके शेयर की कीमत में वृद्धि के बाद, तेल-से-टेलीकॉम समूह का बाजार मूल्यांकन बीएसई पर 38,163.22 करोड़ रुपए बढ़कर 12,29,020.35 करोड़ रुपए हो गया। एक्सपर्ट का कहना है कि आरआईएल के शेयरों में वृद्धि हुई है क्योंकि कंपनी ने मार्च 2021 तक अपने शुद्ध कर्ज को शून्य से कम करने की योजना की घोषणा की और अपने डिजिटल कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी की बिक्री की।

बता दें कि मुकेश अंबानी ने इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े निवेशक और हैथवे बर्कशायर के वारेन बफे का स्थान लिया था। यहां एक और बात गौर करने वाली है कि मुकेश अंबानी पूरे एशिया महाद्वीप में दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में स्थान हासिल करने वाले इकलौते शख्स हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आई जोरदार तेजी की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा हुआ है।

गौरतलब है कि पिछले 3 महीने के दौरान रिलायंस जियो में 13 विदेशी कंपनियों फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडाला, सिल्वर लेक, एडीआईए, टीपीजी, एल कैटरटन, PIF, इंटेल कैपिटल और क्वालकॉम वेंचर्स ने ​निवेश किया है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF