पार्टनर से लड़ाई करने पर होगी ये बीमारी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 20-05-2018 / 10:07 PM
  • Update Date: 20-05-2018 / 10:07 PM

पति-पत्नियों में झगड़ा होना एक आम बात होती है, लेकिन कभी-कभी ये झगड़ा गंभीर रूप ले लेता है और रिश्‍तों को खत्‍म भी कर देते हैं। लेकिन अगर आज भी अपने पार्टलर से लड़ते हैं तो सावधान हो जाईये। दरअसल एक रिसर्च से पता लगा है कि पार्टनर के साथ लड़ाई उन्हे गठिया और डायबिटीज का शिकार बना देता है।

ज्यादातर यह बीमारी बुजुर्गों में पाई जाती है। यह रिसर्च दो अलग-अलग ग्रुप के मरीजों पर आजमाई गई तो नतीजों में सामने आया कि जो लोग अपने जीवनसाथी को लेकर टेंशन में थे उनकी तकलीफें ज्यादा बढ़ी हुईं पाई गईं।

रिसर्च के अंर्तगत घुटनों में गठिया रोग वाले लोगों को दो ग्रुप में बाटां गया। एक ग्रुप में 145 मरीजों को शामिल किया गया जिसमें उनके जीवनसाथी भी शामिल थे। इसके अलावा दूसरे ग्रुप में डायबिटीज से परेशान 129 मरीजों को शामिल किया गया।

रिसर्च के को-राइटर और अमेरिका की पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर लीन मार्टायर ने कहा, जो मरीज घुटनों की हड्डियों की बीमारी से परेशान होते हैं वो बहुत जल्द अपंग बन जाते हैं और इसका खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जिनकी डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहती।

रिसर्च को दौरान सबकि दिनचर्या लिखवाई गई और कुछ सवाल भी पूछे गए। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिस दिन मरीज अपने जीवनसाथी को लेकर टेंशन में होते थे, उस दिन उनका मूड खराब रहता था जिसकी वजह से उनमें इस बीमारी के लक्षण और भी बढ़ जाते हैं।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF