रक्षाबंधन पर इस दिशा में इतनी गांठों से बांधे राखी, भाई का जगेगा सौभाग्य

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-08-2018 / 8:49 PM
  • Update Date: 25-08-2018 / 8:49 PM

26 अगस्त को है भाई-बहन के असीम प्यार का प्रतीक है रक्षाबंधन। इस पावन पर्व पर सिर्फ शुभ मुहूर्त का ही नहीं बल्कि भाई की कलाई पर बांधे जाने वाले रक्षासूत्र का पूरा ख्याल रखे जाने की जरूरत है। रक्षा बंधन के दिन जिस प्रकार ग्रह अपनी-अपनी कक्षाओं व नक्षत्रों में होंगे, वह भाई व बहन पर एक विशेष प्रकार का प्रभाव डाल सकते हैं| इन प्रभावों को राशि के अनुसार और अच्छा किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि इस साल कौन से रंग का धागा, तिलक और किस दिशा में कितनी गांठ बांधने से आपके भाई का जगेगा सौभाग्य

मेष व वृश्चिक राशि वाले-

भाई को बहने तिलक का सिंदूर लगाएं और लाल रंगा के धागे को नौ गांठ लगाए। ध्यान रहे कि राखी बांधते समय भाई का चेहरा पश्चिम दिशा की ओर रहे। रक्षाबंधन को इस उपाय करने से आपके भाई में जिम्मेदारियों का बोध होगा और उसके क्रोध में कमी आएगी।

वृषभ व तुला वाले-

भाईयों को राखी बांधने के लिए इस दिन बहनें उन्हें सफेद चंदन का तिलक जरूर लगाएं। साथ ही उन्हें नीले रंग की राखी छह गांठो के साथ बांधें। राखी बांधते समय दिशा का विशेष ख्याल रखें। बहने वृषभ व तुला राशि वाले भाईयों को उत्तर दिशा में खड़ा करके राखी बांधें। ऐसा करने से आपके भाई का सौभाग्य जगेगा और उनका जीवन अनुकूल रहेगा।

मिथुन व कन्या-

राशि वाले भाईयों को बहनें तिलक का केसर लगाएं और हरे रंग की राखी पांच गांठों के साथ बांधे। उत्तर दिशा में शुभकामनाओं के साथ राखी बांधने पर निश्चित रूप से आपके भाईयों की शिक्षा व ज्ञान में अप्रत्याशित सुधार आएगा।

कर्क व मकर-

राशि वाले भाईयों की कलाई में बहनें काले रंग की राखी आठ गांठों के साथ बांधें और काजल का तिलक लगाएं। इन राशि के भाईयों को दक्षिण दिशा में खड़ा करके राखी बांधें। इस उपाय से जीवन की असंभावित समस्याओं को दूर करने में कामयाबी मिलेगी।

सिंह व कुम्भ-

राशि वाले भाईयों की कलाई में बहनें बैंगनी रंग की राखी सात गांठों के साथ बांधे और सफेद चंदन का तिलक लगाएं। इन राशि के भाईयों को भी दक्षिण दिशा की तरफ खड़ा करके राखी बांधने से उनके द्वारा भूल-चूक होने की आशंकाओं का निवारण होगा।

धनु व मीन-

राशि वाले भाईयों को बहनें पीले रंग की राखी तीन गांठों के साथ बांधे और हल्दी चावल का तिलक लगाएं। इन राशियों के भाईयों को पूर्व की तरफ खड़ा करके बहनें राखी बांधी। रक्षासूत्र को लेकर किया गया यह उपाय आपके भाईयों की धन से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF