भारत में बसा है एक ऐसा गांव…जहां पत्‍नी के गर्भवती होते ही दूसरी शादी कर लेता है पति

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-06-2018 / 11:21 PM
  • Update Date: 25-06-2018 / 11:21 PM

राजस्थान के बाड़मेर इलाके में एक अनोखी परंपरा है, जिस सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। ये परंपरा आज से नहीं बल्कि सालों से चलती आ रही है। राजस्थान के बाड़मेर जिले के देरासर गांव में ये परंपरा है कि यहां जैसे ही पत्नी गर्भवती होती है पति अपने लिए दूसरी दुल्हन ले आता है।

इस इलाके में बहुविवाह का प्रचलन है और इस रिवाज के पीछे बड़ी वजह है। दरअसल, राजस्थान के इन इलाकों में पानी की भारी किल्लत रहती है। पानी की किल्लत की वजह से यहां के पुरुषों को दो-तीन शादियां करनी पड़ती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि पानी की तलाश में घर की महिलाओं को तपती गर्मी में लंबी दूरी तय तक पानी लाना होता है। कई किलोमीटर तक पैदल सफर कर सिर पर पानी के घड़े रखकर पानी लाना होता है।

ऐसे में गर्भवती होने पर महिलाएं इतना भार नहीं सह पाती है और ऐसा करना उनके लिए खतरनाक होता है लेकिन बिना पानी के काम भी नहीं चल सकता है, इसलिए पत्नी के गर्भवती होते ही घर में दूसरी महिला की जरूरत खलने लगती है और इसी जरूरत को पूरा करने के लिए पुरुष दूसरी शादी कर लेते हैं।

राजस्थान के देरासर के अलावा महाराष्ट्र के भी कई इलाकों में पानी की वजह से बहुविवाह का चलन है। महाराष्ट्र में भी कई गांव ऐसे हैं, जहां पानी की किल्लत की वजह से पुरुष दूसरी, तीसरी शादी कर लेते हैं।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF