कोरोना को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- पाकिस्तान-अफगानिस्तान भी हमसे बेहतर

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 19-10-2020 / 10:21 PM
  • Update Date: 19-10-2020 / 10:21 PM

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना वायरस और अर्थव्यवस्था को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। लेकिन इस बार उन्होंने भारत के मुकाबले अफगानिस्तान और पाकिस्तान को बेहतर तक बता दिया। राहुल गांधी ने अपने ट्विटर पर 10 देशों का आंकड़ा शेयर किया है, जिसमें अर्थव्यवस्था और कोरोना को लेकर फैक्ट दिए गए हैं। इस आंकड़े में भारत की स्थिति चिंताजनक है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एशिया के कई देशों के मुकाबले भारत की जीडीपी वृद्धि दर में ज्यादा गिरावट के अनुमान और प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना वायरस से होने वाली मौत से जुड़े आंकड़ों को लेकर सोमवार को केंद्र सरकार पर परोक्ष रूप से निशाना साधा। उन्होंने आईएमएफ और कुछ अन्य स्रोतों का हवाला देते हुए ट्विटर पर कुछ आंकड़े साझा करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था को कैसे पूरी तरह नष्ट किया गया और तेजी से इतने ज्यादा लोग (कोरोना से) संक्रमित हो गए।

राहुल ने जो आंकड़े साझा किए, उनके मुताबिक, मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर -10.30 फीसदी रहने का अनुमान है, जो इंडोनेशिया, पाकिस्तान, मलेशिया, थाईलैंड, अफगानिस्तान और कुछ अन्य एशियाई देशों की तुलना में ज्यादा बड़ी गिरावट होगी। इन आंकड़ों में यह भी दर्शाया गया है कि प्रति 10 लाख आबादी पर कोविड-19 से होने वाली मौत के मामले में भारत चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया तथा कई अन्य देशों से आगे है।

बता दें कि इससे पहले राहुल गांधी ने ट्विटर पर ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 की एक रिपोर्ट साझा की थी। रिपोर्ट के अनुसार, भुखमरी के लिहाज से एशिया में भारत की स्थिति अपने कई पड़ोसी देशों से खराब है। हंगर इंडेक्स 2020 में इंडोनेशिया 70वें, नेपाल 73वें, बांग्लादेश 75वें और पाकिस्तान 88 वें स्थान पर है। जबकि भारत की रैंकिंग 94वीं है। गांधी ने ट्विटर पर लिखा था कि भारत का गरीब भूखा है, क्योंकि सरकार सिर्फ अपने कुछ खास मित्रों की जेबें भरने में लगी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 13 ऐसे देश में जो हंगर इंडेक्स में भारत से पीछे हैं। इनमें रवांडा (97वीं रैंक), नाइजीरिया (98वीं रैंक), अफगानिस्तान (99वीं रैंक), लीबिया (102वीं रैंक), मोजाम्बिक (103वीं रैंक) और चाड (107वीं रैंक) जैसे देश शामिल हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF