बेहद फायदेमंद है मूली का जूस

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 09-03-2018 / 9:18 AM
  • Update Date: 09-03-2018 / 9:18 AM

मूली खाने से आपकी सेहत को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। कच्चा खाने की बजाए इसका रस पीने से इसके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। मूली के रस में मैग्नीज, जिंक, कॉपर, फोलेट, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन ए, सी और बी 6 जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। चलिए हम आपको मूली का जूस पीने के फायदे बताते हैं।

बेहतर क्लींजर
मूली का रस बेहतर क्लींजर है। यह मूत्राशय, गुर्दे, प्रोस्टेट और पाचन तंत्र को शुद्ध कर सकता है। इससे हानिकारक विषाक्त पदार्थों और रोगाणुओं को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। मूली का रस पित्ताशय की थैली और लीवर को साफ करने में भी एक अच्छा काम कर सकता है।

इसमें एंजाइम होते हैं
मूली के रस में मैरोसिनेस, एस्ट्रिसिस, एमाइलेज और डायस्टेज जैसे कुछ एंजाइम होते हैं जो फफिलोमाइल्जी जैसे फंगल रोगों का इलाज कर सकते हैं।

कब्ज से राहत
यह पाचन को बढ़ा देता है और पित्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यदि आप कब्ज से जूझ रहे हैं तो मूली का रस आपको कुछ राहत दे सकता है। कब्ज के लिए मूली का रस आजमाएं।

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण
मूली के रस में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मूत्र पथ सूजन और कुछ गुर्दा संबंधी संक्रमण को कम करते हैं। वास्तव में, मूली के रस का नियमित सेवन भी गुर्दे की पथरी के गठन को रोकता है।

कैंसर ग्रोथ को रोके
मूली के रस में मौजूद एन्थॉकायनिन और विटामिन सी से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद मिलती है। शोधकर्ताओं के अनुसार मूली का रस कैटलन कैंसर, आंतों के कैंसर, पेट कैंसर और किडनी कैंसर के विकास में बाधा डाल सकता है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF