SC/ST एक्ट के विरोध में आज भारत बंद : कई राज्यों में अलर्ट – मध्यप्रदेश के 10 जिलों में धारा 144 लागू

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 06-09-2018 / 8:22 AM
  • Update Date: 06-09-2018 / 9:35 AM

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में 35 संगठनों ने 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। भारत बंद के मद्देनजर समूचे मध्यप्रदेश में पुलिस अलर्ट हो गई है। इसी के तहत मध्यप्रदेश के 10 जिलों में धारा 144 लागू लगा दी गई है।

यह सात सितंबर तक प्रभावी रहेगी। इसके अलावा उत्तर भारत के बाकी राज्यों में भी पुलिस को अलर्ट किया गया है। इससे पहले दलित इसी एक्ट को लेकर दलित संगठनों के भारत बंद के दौरान कई राज्यों में जबरदस्त हिंसा हो चुकी है। इसे देखते हुए पुलिस इस बार खास एहतियात बरत रही है।

इस बीच, भिंड जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर गुरुवार को जिले में स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। मध्यप्रदेश पेट्रोल पम्प ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया, कुछ संगठनों के बंद के आह्वान को देखते हुए हमने सुरक्षा कारणों से पूरे प्रदेश में सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक पेट्रोल पम्प बंद रखने का निर्णय लिया है।

भारत बंद को देखते हुए यूपी में अलर्ट जारी किया गया है। डीजीपी मुख्यालय ने इस संबंध में सभी जिला अधिकारियों को जरूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। संवेदनशील जिलों में पीएसी व अर्द्धसैनिक बलों को जरूरत के लिहाज से तैनात किया गया है।

खुफिया विभाग को सतर्क रहने को कहा गया है। जानकारों के अनुसार राज्य के खुफिया विभाग ने बिजनौर, इलाहाबाद, कासगंज, बांदा, भदोही, हरदोई, बरेली, मथुरा, आजमगढ़, लखनऊ व मऊ आदि जिलों को अधिक संवेदनशील मानते हुए रिपोर्ट भेजी हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF