संसद भवन के सेंट्रल हॉल में लगी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर, राष्ट्रपति कोविंद ने किया अनावरण

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 12-02-2019 / 11:55 AM
  • Update Date: 12-02-2019 / 11:55 AM

नई दिल्ली। आज संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र का अनावरण किया। इस दौरान उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और विभिन्न दलों के अन्य नेता मौजूद रहे।

बता दें कि संसद भवन के सेंट्रल हॉल में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी की तस्वीर भी लगी हुई हैं। अब इस कड़ी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम भी जुड़ गया है। संसद के सेंट्रल हॉल को एक दिन पहले ही काफी सजा दिया गया था। इस तस्वीर को वृंदावन के चित्रकार कृष्ण कन्हाई ने तैयार किया है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ‘अटल जी ने संसद में लंबा समय विपक्ष में बैठकर गुजारा, फिर भी वह लगातार आम लोगों की समस्याओं को संसद में उठाते रहे और अपनी विचारधारा से कभी समझौता नहीं किया।’ गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘अटल बिहारी वाजपेयी जी को हमेशा याद किया जाएगा क्योंकि विपक्ष के लिए उनके दिल में कभी भी क्रोध नहीं था।’

बता दें संसद की एक पोर्ट्रेट कमेटी होती है जो कि संसद भवन परिसर में किसी भी नेता या महापुरुष की चित्र या फोटो लगाने पर निर्णय लेती है। लोकसभा अध्यक्ष इस कमेटी का अध्यक्ष होता है। विपक्षी पार्टियों सहित सत्ताधारी पार्टी के कई सांसद इसके सदस्य होते हैं। इस कमेटी ने ही 18 दिसंबर 2018 को वाजपेयी का लाइफ साइज फोटो लगाने का निर्णय लिया था।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी का 16 अगस्त 2018 को निधन हो गया था। वाजपेयी अपने राजनीतिक जीवन में तीन बार प्रधानमंत्री बने। हालांकि पहली बार को 13 दिन के लिए ही पीएम बने थे। इसके बाद 1998 में 13 महीने और 1999 में पांच साल के लिए प्रधानमंत्री चुने गए।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF