आज से शुरू होगा संसद का पहला सत्र, नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेंद्र कुमार

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 17-06-2019 / 10:10 AM
  • Update Date: 17-06-2019 / 10:10 AM

नई दिल्ली। मोदी सरकार का पहला सत्र आज से शुरू होगा। इस सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहला बजट भी पेश करेंगी। इस सत्र में तीन तलाक जैसे और भी कई महत्वपूर्ण विधेयकों पर भी सरकार अपनी नजर बनाए रखेगी। इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाकर कई अहम बिलों पर विपक्ष का सहयोग मांगा। सत्र के पहले दो दिन नव निर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे। इसके साथ ही 19 जून को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होगा।

इसके बाद राष्ट्रपति बृहस्पतिवार को दोनों सदनों के संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। निर्मला सीतारमण बतौर वित्त मंत्री 5 जुलाई को केंद्रीय आम बजट पेश करेंगी। संसद का पहला सत्र 40 दिन के लिए होगा, जो 17 जून से शुरू होकर 26 जुलाई 2019 तक चलेगा। वहीं राज्यसभा का सत्र 20 जून को शुरू होगा और 26 जुलाई तक चलेगा। 40 दिन चलने वाले संसद के इस सत्र में 30 बैठकें होंगी।

इस सत्र में जिन विधेयकों पर खास नजर रहेगी उनमें तीन तलाक, केंद्रीय शैक्षणिक संस्थान, नागरिकता संशोधन जैसे कई अहम बिल शामिल हैं। इनमें तीन तलाक बिल पर पुराने स्टैंड पर अड़ी सरकार की कोशिश दूसरे कार्यकाल में इसे कानूनी जामा पहनाने की होगी। हालांकि सरकार की सहयोगी जदयू ने इस बिल का समर्थन न करने की घोषणा की है, जबकि अन्य विपक्षी दलों ने इस बिल पर अपना रुख साफ नहीं किया है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF