जल्‍द ही भारत में भी खुलेंगे पोर्टेबल पेट्रोल पंप

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 28-08-2018 / 11:08 PM
  • Update Date: 28-08-2018 / 11:08 PM

मुंबई। अब भारत में भी जल्‍द ही पोर्टेबल पेट्रोल पंप खुलेंगे। इसके लिए देश में जल्दी ही पोर्टेबल पेट्रोल पंपों का निर्माण शुरू हो जाएगा। एलिंज पोर्टेबल पेट्रोल पंप्स ने कहा है कि उसने देश में 1600 करोड़ रुपए के निवेश से चार निर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए चेक कंपनी पेट्रोकार्ड से समझौता किया है। दूरदराज के ग्रामीण और पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वालों के लिए पोर्टेबल पेट्रोल पंप वरदान साबित हो सकते हैं।

यहां आप अपने ई-वॉलेट से कैशलेस मोड में पैसे चुकाकर खुद ही गाड़ियों में पेट्रोल और डीजल भरा सकेंगे। साथ ही यहां आप किरोसिन तेल भी ले सकेंगे। हाल में पोर्टेबल पेट्रोल पंप मशीन बनाने के लिए एलिंज नाम की कंपनी को पेट्रोलियम मंत्रालय से मंजूरी मिली है।

इस खास तरह की मशीन बनाने के लिए एलिंज ने चेक गणराज्य की कंपनी पेट्रोकार्ड से करार किया है। इस करार के बाद दोनों मिलकर भारत में पोर्टेबल पंप मशीन बनाने की यूनिट लगाएगी। इसमें करीब 16,000 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इन कंपनियों को बीते 10 अगस्त को पेट्रोलियम मंत्रालय से मंजूरी मिली है। अपने टेक्नोलॉजी पार्टनर के रूप में पेट्रोकार्ड के संग एलिंज इन मशीनों के विनिर्माण की चार यूनिट स्थापित करेगी। यह स्थापना बाजार, राज्य और तेल कंपनियों की तरफ से दिखाई गई रुचि और मदद पर निर्भर करेगा।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF