पोहा स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी है बहुत फायदेमंद

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 03-10-2018 / 10:37 PM
  • Update Date: 03-10-2018 / 10:37 PM

स्वाद से भरपूर पोहे को नाश्ते में खाने से शायद ही कोई इनकार करे। स्वाद के साथ ही यह सेहत के लिए भी भी बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन आपको फिट रखने के साथ ही वजन कम करने में भी मददगार होता है। इसमें कार्बोहाईड्रेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन भी होते हैं। सुबह के समय लोग इसे इसलिए भी खाना पसंद करते हैं कि यह आसानी से पच जाता है।

पेट के रोगी को आराम

अगर आपके पेट में कोई समस्या रहती है तो पोहे का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा। यह सुपाच्य होता है, साथ ही इसमें कम मात्रा में ग्लूटोना पाया जाता है। पेट के रोगियों को डॉक्टर भी पोहा खाने की सलाह देते हैं।

ब्रेकफास्ट में खाने से फायदा

एक शोध से भी यह साफ हो चुका है कि नाश्ते में प्रतिदिन पोहा खाना बहुत फायदेमंद रहता है। इसे खाने से आप दिनभर तरोताजा रहते हैं और यह आपकी पाचन क्रिया को अच्छा रखता है। अगर नाश्ते में आप सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिलाकर खाते हैं तो आपको विटामिन के साथ ही प्रोटीन भी मिलेगा।

आयरन से भरपूर

नियमित रूप से एक प्लेट पोहा खाने वाले व्यक्ति में आयरन की कमी नहीं होती और वह एनीमिया रोग से दूर रहता है। इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। आयरन से शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है।

मधुमेह रोगियों के लिए

डायबिटीज रोगियों के लिए पोहे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। डायबिटीज वाले व्यक्ति के पोहा खाने से भूख कम लगती है और बीपी का लेवल सही रहता है। बता दें कि एक प्लेट पोहा में 244 किलो कैलोरी पाई जाती है।

पोषक तत्वों से भरपूर

अक्सर घरों में पोहे को कई प्रकार की सब्जी मिलाकर तैयार किया जाता है। पोहे में सब्जियों के सेवन से शरीर को विटामिन, खनिज और फाइबर पर्याप्त मात्रा में मिलती है।

कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा

पोहे में कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट से शरीर को ऊर्जा मिलती है और आपकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आप प्रतिदिन नाश्ते में पोहा खा सकते हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF