बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को भेजा G-7 में शामिल होने का न्यौता

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 17-01-2021 / 7:35 PM
  • Update Date: 17-01-2021 / 7:35 PM

नई दिल्ली। भारतीय गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना महामारी के चलते नहीं आ पा रहे हैं। यह अलग बात है कि दोस्ती के लिए मजबूती से बढ़े हाथ को थामते हुए बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को कोरोना संक्रमण और जलवायु परिवर्तन पर होने जा रही जी-7 की बैठक में भाग लेने के लिए निमंत्रित किया है।

इसके साथ ही बोरिस जॉनसन ने वादा किया है कि समूह 7 की बैठक से पहले वह भारत का दौरा करेंगे। जी-7 की बैठक में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया भी आमंत्रित किया गया है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ‘दुनिया की फार्मेसी’ के रूप में, भारत पहले से ही दुनिया के 50% से अधिक टीकों की आपूर्ति कर रहा है, और महामारी के दौरान यूके और भारत ने एक साथ मिलकर इस महामारी में काम किया है। बता दें कि कोरोना वायरस के खतरनाक स्ट्रेन के मामले ब्रिटेन में तेजी के साथ बढ़ रहे हैं, ऐसे में वहां लॉकडाउन लगाया गया है।

अपना भारत दौरा रद्द करने के दौरान पीएम मोदी से बातचीत में ब्रिटेन के पीएम जॉनसन ने कहा था कि कोरोना के हालातों को देखते हुए उनके लिए यूके में रहना जरूरी है ताकि वह वायरस को रोकने के लिए ध्यान केंद्रित कर सकें। गौरतलब है कि बता दें कि इसी माह ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द हुआ है।

दरअसल, इस बार के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में बोरिस जॉनसन शामिल होने वाले थे। लेकिन बाद में ब्रिटेन में बने हालात को लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और भारत आने में अपनी असमर्थता जाहिर की। डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने बताया कि पीएम ने प्रधानमंत्री मोदी से बात की और कहा कि वह इस महीने के अंत में भारत का दौरा करने में असमर्थ होंगे।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF