कोरोना वायरस पर पीएम मोदी की देशवासियों से अपील- 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का पालन करें

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 19-03-2020 / 9:02 PM
  • Update Date: 19-03-2020 / 9:02 PM

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले और भारत पर भी लगातार मंडराते इसके खतरे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दुनिया इस महामारी की चपेट में है। मुझे देशवासियों से एक हफ्ते का वक्त चाहिए। हम कोरोना से बच गए, ये सोचना अभी ठीक नहीं है। हमें बचाव के लिए खुद भीड़ में न जाने का संकल्प लेना होगा, इसके अलावा बुजुर्ग भी कुछ हफ्ते घरों से न निकलें।

पीएम ने कहा, मेरी सभी से अपील है कि 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करें। मोदी ने कहा, मेरे प्यारे देशवासियो! पूरा विश्व इस समय संकट के बहुत बड़े गंभीर दौर से गुजर रहा है। आम तौर पर कभी जब कोई प्राकृतिक संकट आता है तो कुछ देशों या राज्यों तक ही सीमित रहता है। इस बार ये संकट ऐसा है, जिसने विश्व भर की पूरी मानव जाति को संकट में डाल दिया है। जब प्रथम विश्व युद्ध हुआ था।

कोरोना की इस बीमारी से पिछले दो महीने से हम निरंतर दुनियाभर से आ रही चिंताजनकर खबरें देख रहे हैं, सुन रहे हैं। इन दो महीनों में भारत के 130 करोड़ नागरिकों ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का डटकर मुकाबला किया है। सभी देशवासियों ने आवश्यक सावधानियां बरतने का भरसक प्रयास भी किया है, लेकिन बीते कुछ दिनों से एक ऐसा माहौल बन गया है जैसे हम संकट से बचे हुए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी के कारण देश की अर्थव्‍यवस्‍था को नुकसान पहुंचाया है। पीएम मोदी ने व्‍यापारियों से भी अपील की कि अगर उनका को कर्मी काम पर ना आ पाए तो उसका वेतन ना काटें। उन्‍होंने कहा कि देश के लोगों को आश्‍वस्‍त करता हूं कि देश में खाद्यान्‍न, दूध और अन्‍य सामान की कमी ना हो, इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है। घर पर सामान एकत्र करने का काम ना करें। पहले जैसा ही माहौल रहने दें। घबराएं नहीं।

पीएम मोदी ने कहा, मुझे देशवासियों ने कभी निराश नहीं किया है। मैं आज 130 करोड़ देशवासियों से कुछ मांगने आया हूं। मुझे आपके आने वाले कुछ सप्‍ताह चाहिए। आपका आने वाला कुछ समय चाहिए। प्‍यारे देशवासियों अब तक महामारी से बचने के लिए कोई निश्चित उपाय नहीं आया है, न ही वैक्‍सीन आई है। हर किसी की चिंता बढ़नी स्‍वाभाविक है।

पीएम मोदी ने कहा, भारत पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, ये मानना गलत है। इसलिए दो प्रमुख बातों पर ध्‍यान देना जरूरी है। ये हैं संकल्‍प और संयम। 130 करोड़ भारतीयों को संकल्‍प दृढ़ करना होगा कि हम खुद भी संक्रमित होने से बचेंगे और दूसरों को भी बचाएंगे। पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा, सोशल डिस्‍टेंसिंग कोरोना वायरस से बचने का सही उपाय है। जितना हो सके, अपने घर पर रहें। घर से ही काम करें। आप घर से ही ऑफिस का काम करें।समाज को समारोहों से दूर रहना होगा।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF