पीएम मोदी आज बिहार में कोसी रेल महासेतु समेत 12 परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 18-09-2020 / 12:15 PM
  • Update Date: 18-09-2020 / 12:15 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बिहार में ‘ऐतिहासिक’ कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि ये उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा।

पिछले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री ने बिहार में दर्जन भर से अधिक परियोजनाओं का सौगात दिया है। बिहार में अक्टूबर-नवम्बर में विधानसभा के चुनाव होने हैं। निर्वाचन आयोग कभी भी राज्य में चुनाव की घोषणा कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक अभी तक मोदी ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलानयास किया है उनकी लागत लगभग 16,000 करोड़ रुपये होगी।

यह सबसे अहम है, कोसी रेल महासेतु, जिसका उद्घाटन बिहार के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण होगा, क्योंकि यह इस क्षेत्र को पूर्वोत्तर भारत के राज्यों से जोड़ेगा। इसका एक दूसरा पहलू भी है। क्योंकि भारत-नेपाल सीमा के निकट स्थित इस सेतु का रणनीतिक महत्व है। इस परियोजना को केंद्र सरकार ने 2003-04 में हरी झंडी दी थी। इस सेतु की लम्बाई 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है।

इसके अलावा मोदी जिन 12 रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें किउल नदी पर एक रेल सेतु, दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण से संबंधित, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन परियोजना भी शामिल है।

प्रधानमंत्री इस अवसर पर सहरसा-असनपुर कुपहा रेल सेवा को सुपौल स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे। इस रेल सेवा की शुरुआत से सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को बहुत सुविधाएं मिलेंगी। मोदी मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया और भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंडों के विद्युतीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF