पीएम मोदी करेंगे दो दिवसीय वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन का शुभारंभ

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 31-08-2018 / 7:22 AM
  • Update Date: 31-08-2018 / 7:22 AM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शेयर्ड, कनेक्टेड और शून्य उत्सर्जन को देश की मोबिलिटी में बढ़ावा देने तथा इसको लेकर नीति आदि पर विचार विमर्श के लिये नीति आयोग द्वारा आयोजित किये जा रहे दो दिवसीय वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ का सात सितंबर को यहां शुभारंभ करेंगे। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार अौर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए कहा कि अपने तरह का यह पहला शिखर सम्मेलन है जिसमें पूरे विश्व से 1200 प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है। इनमें सरकार, उद्योग, शोध-संगठनों, अकादमिक जगत, थिंक-टैंक और सिविल सोसायटी की हस्तियां शामिल हैं। यह सभी प्रमुख हितधारकों के साथ चर्चा करेंगे।

सामान्तर सत्रों में पांच विषय आधारित रिपोर्ट पर भी चर्चा की जायेगी। कुमार ने कहा कि मोबिलिटी सप्ताह के साथ मूव का सूत्रपात किया जा रहा है। 31 अगस्त से 06 सितंबर तक चलने वाले मोबिलिटी सप्ताह के दौरान आयोजनों की एक श्रृंखला की शुरूआत की जा रही है। सप्ताह भर में होने वाले आयोजनों के तहत विभिन्न समूह शिरकत करेंगे जिनमें स्टार्टअप, अकादमिक हस्तियां, निगम, नीति विश्लेषक, गैर सरकारी संगठन, सिविल सोसायटी इत्यादि शामिल हैं।

इस दौरान मोबिलिटी परिदृश्य, भावी संभावनाओं तथा अवसरों एवं चुनौतियों से निपटने के लिए देश की तैयारी का जायजा लिया जाएगा। इन कार्यक्रमों में अकादमिक सम्मेलन, गोलमेज चर्चाओं और विषय वस्तु पर आधारित कार्यशालाओं का आयोजन होगा। उपाध्यक्ष ने कहा कि देश भर और विश्व के मोबिलिटी क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों के साथ साझेदारी से मोबिलिटी के संबंध में भारत की रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी। शिखर सम्मेलन से भारत को अन्य देशों में होने वाले विकास से सीखने का भी अवसर मिलेगा।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF