13 नवंबर को ब्राजील जाएंगे पीएम मोदी, 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 07-11-2019 / 7:43 PM
  • Update Date: 07-11-2019 / 7:43 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 13-14 नवंबर को ब्राजील का दो दिवसीय दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है। ब्रिक्स पांच देशों का संगठन है, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टी एस त्रिमूर्ति ने बताया कि ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान नेता सदस्य देशों में सहयोग बढ़ाने के संकल्प को आगे बढ़ाएंगे। ब्राजील अभी ब्रिक्स का अध्यक्ष है। यह समूह दुनिया की 3.6 अरब आबादी का प्रतिनिधित्व करता है जो दुनिया की करीब आधी आबादी है। सदस्य देशों का संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद करीब 16 हजार 600 अरब डॉलर है।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय थाईलैंड दौरे पर गए थे। पीएम मोदी ने थाईलैंड में कहा था, थाइलैंड के साथ भारत के काफी मजबूत सांस्कृतिक संबंध रहे हैं। थाइलैंड में भारतीय कारोबारी समूह के करीब 50 वर्ष पूरे हो गए हैं। इससे मेरी यह सोच और मजबूत होती है कि वाणिज्य और व्यापार में सबको जोड़ने की आंतरिक ताकत होती है। मोदी आसियान-भारत, पूर्वी एशिया और आरसीईपी शिखर बैठकों में भाग लेने के लिए तीन दिन की यात्रा पर यहां पहुंचे थे।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF