पीएम मोदी का रूस में जोरदार स्वागत, पुतिन के साथ किया ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर का भ्रमण

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 04-09-2019 / 1:45 PM
  • Update Date: 04-09-2019 / 1:45 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर हैं। यहां व्लादिवोस्तोक में पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से गले मिले और ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर को दौरा किया। मोदी ने मंगलवार को रूस के लिए दिल्ली से रवाना होने से पहले अपने एक ट्वीट में कहा कि उन्हें ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर की यात्रा से पोत निर्माण क्षेत्र में रूस की अनुकरणीय क्षमताओं के बारे में जानने का सुनहरा अवसर मिलेगा और साथ ही इस क्षेत्र सहयोग की संभावनाओं का भी पता चलेगा।

प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति भी उनके साथ थे। यहां पहुंचने पर मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘व्लादिवोस्तोक पहुंच गया हूँ। इस संक्षिप्त लेकिन महत्वपूर्ण यात्रा में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने को लेकर उत्साहित हूं।’’ यूनाइटेड कॉर्पोरेशन के स्वामित्व वाला ज्वेज्दा शिपयार्ड रूस के बोल्शॉय कामेन शहर में स्थित है और यह रूस का सबसे बड़ा पोत निर्माण परिसर है।

प्रधानमंत्री ने कहा, रूस की सुदूर पूर्व क्षेत्र की मेरी यात्रा, किसी भारतीय प्रधानमंत्री की क्षेत्र की पहली यात्रा, दोनों देशों बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को और भी मजबूत करने की दोनों पक्षों की इच्छा को रेखांकित करता है।

उन्होंने मंगलवार को दिल्ली में अपने संदेश में कहा था, मेरी का उद्देश्य रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के निमंत्रण पर पांचवे पूर्वी आर्थिक फोरम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेना तथा पुतिन के साथ 20वीं भारत रूस वार्षिक शिखर बैठक में हिस्सा लेना है। फोरम की बैठक का केन्द्रबिन्दु रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में कारोबार एवं निवेश के अवसरों तथा परस्पर लाभ के लिए सहयोग के अन्य अवसरों पर चर्चा करना है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF