वाराणसी के कोरोना वॉरियर्स से बोले पीएम मोदी- वैक्सीन को लेकर भारत आत्मनिर्भर

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 22-01-2021 / 7:09 PM
  • Update Date: 22-01-2021 / 7:10 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी में कोविड टीकाकरण अभियान के लाभार्थियों और टीके लगाने वालों के साथ संवाद किया। पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के तीन केंद्रों पर छह लोगों से वर्चुअल संवाद किया।

इनमें महिला अस्पताल में मैट्रन पुष्पा देवी और वैक्सिनेटर रानी कुंवर श्रीवास्तव, जिला अस्पताल में सीएमएस डॉ. वी शुक्ला, एसएलटी रमेश चंद्र, सफाई कर्मी अप्सरी बेगम, सीएचसी एएनएम श्रृंखला चौहान वर्चुअल संवाद में शामिल रहे। जिला महिला अस्पताल कबीरचौरा, दीनदयाल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार में स्वास्थ्यकर्मियों से बातचीत कर टीकाकरण के बाद के प्रभावों की जानकारी ली। जिस पर स्वास्थ्य कर्मियों ने प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार भी जताया।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम हमारे देश में चल रहा है और इसके पहले दो चरणों में 30 करोड़ देशवासियों को टीका लगाया जा रहा है। आज दुनिया की इस (वैक्सीन) सबसे बड़ी जरूरत को लेकर भारत पूरी तरह आत्मनिर्भर है, इतना ही नहीं भारत अनेकों देशों की मदद भी कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में प्रथम चरण में लगभग 20,000 से ज़्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी और इसके लिए 15 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी वैक्सीन को बनाने के पीछे हमारे वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत होती है, इसमें वैज्ञानिक प्रक्रिया होती है। वैक्सीन के बारे में निर्णय करना राजनीतिक नहीं होता, हमने तय किया था कि जैसा वैज्ञानिक कहेंगे, वैसे ही हम करेंगे।

उन्होंने कहा कि 2021 की शुरुआत बहुत ही शुभ संकल्पों से हुई है। काशी के बारे में कहते हैं कि यहां शुभता सिद्धि में बदल जाती है। इसी सिद्धि का परिणाम है कि आज विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान हमारे देश में चल रहा है।

पीएम मोदी से बातचीत के बाद स्वास्थ्यकर्मियों में खासा उत्साह देखने को मिला है। जिला महिला अस्पताल की मैट्रन पुष्पा देवी ने प्राधनमंत्री को बताया कि टीका लगवाने से पहले तरह-तरह की अफवाहें चल रही थीं, उससे थोड़ा डर जरूर लग रहा था, लेकिन अब कोई परेशानी नही है, बिल्कुल फिट हैं।

पीएम मोदी से बातचीत करने के बाद उनका उत्साह दोगुना हो गया है। टीका लगाने वाली रानी कुंवर श्रीवास्तव ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक 100 से अधिक इंजेक्शन लगाए जाने की जानकारी दी, तो पीएम ने उन्हें बधाई दी।

दीनदयाल अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर वी शुक्ला से संवाद कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीके के प्रभाव की जानकारी ली। इससे पहले सीएमओ डॉक्टर वीबी सिंह ने सभी केंद्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

गौरतलब है कि देशभर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हो चुका है। करीब तीन हजार से अधिक सेंटर्स पर टीकाकरण का काम किया जा रहा है। शुरुआती चरण में करीब तीन करोड़ हेल्थवर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है। वहीं दूसरे चरण में 50 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। वहीं कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्री को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF