फ्रांस में बोले पीएम मोदी- नए भारत में ‘टेम्पररी’ की कोई जगह नहीं

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 23-08-2019 / 7:21 PM
  • Update Date: 23-08-2019 / 7:21 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। जैसे ही वह पेरिस में स्थित यूनेस्को कार्यालय में पहुंचे वहां मौजूद लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए। पीएम मोदी ने बीच में उठकर लोगों को शांति बनाए रखने को कहा और पहले राष्ट्रगान के लिए खड़े होने की अपील की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में अपने संबोधन की शुरुआत स्थानीय भाषा में की। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस की दोस्ती अटूट है, ऐसा कोई फैसला नहीं है जब दोनों देशों ने एक दूसरे का समर्थन ना किया हो। अच्छी दोस्ती का मतलब ये है कि सुखदुख में एकदूसरे का साथ देना। भारत में फ्रांस की फुटबॉल टीम को चाहने वालों की संख्या यहां से ज्यादा भारत में हैं। फ्रांस ने जब फुटबॉल का वर्ल्डकप जीता तो भारत में भी जश्न मना था।

मोदी ने अनुच्छेद 370 का नाम लिए बगैर कहा कि इस ‘टेम्पररी’ को हटाने में 70 साल लग गए। मैं समझ नहीं पा रहा था कि इस पर हंसें या रोएं। भारतीय पीएम ने फ्रांस में संत श्री मोरारी बापू की मौजूदगी पर कहा कि आजकल पेरिस भी राम में रंग गया है। मोदी ने अपने भाषण को फुटबॉल से भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि यहां से ज्यादा आपके देश की फुटबॉल टीम के समर्थक भारत में हैं। हमने भी 5 साल के दौरान कई गोल तय किए और उन्हें पूरा किया। कई कुरीतियों को हमने रेड कार्ड दिखाया।

मोदी ने कहा कि नए भारत में हमने भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और आतंकवाद पर ऐसी लगाम कसी, जैसी कभी नहीं कसी गई थी। मोदी ने इस मौके पर 1950 और 1960 में हुए विमान हादसों में मारे गए भारतीयों की याद में बने मेमोरियल का उद्धाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस में एक स्मारक का लोकार्पण किया जो अतीत में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में मारे गए भारतीयों को समर्पित है। वर्ष 1950 और 1966 में मोब्लां पर्वत श्रृंखला पर एयर इंडिया के दो विमान हादसे के शिकार हुए थे। उन हादसों में कई भारतीयों की जानें गई थीं। 1966 की विमान दुर्घटना में भारत के सर्वप्रख्यात वैज्ञानिक डॉ. होमी जहांगीर भाभा की भी जान चली गई थी। यह स्मारक उन सभी भारतीयों की याद में बनाया गया है जिन्होंने इन दोनों हवाई हादसों में अपनी जान गंवाई।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF