इन्वेस्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस में बोले पीएम मोदी- भारत की स्थति आज मजबूत है कल और मजबूत होगी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-10-2020 / 9:24 PM
  • Update Date: 08-10-2020 / 9:24 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की शाम कनाडा में इन्वेस्ट इंडिया कांफ्रेंस को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने निवेश के लिए भारत की खूबियों को बताया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत एक बाजार के लिहाज से तेजी से बदल रहा है।

पीएम मोदी ने इस अवसर कहा, आज जो लोग आए हैं उनमें निवेश के लिए निर्णय करने वाले लोग हैं, आप किसी देश में निवेश किस आधार पर ले सकते हैं, देश में बड़ा लोकतंत्र है, स्थिरता है, बाजार है? इन सभी सवालों का जवाब भारत है। यहां सभी के लिए अवसर है, संस्थाओं, कंपनियों के लिए निजी क्षेत्र, सरकारों के लिए यहां आगे बढ़ने का अवसर है।

पीएम मोदी ने कहा, हमने कई सुधार किए हैं ताकि हमारा अपना मजबूत बाजार विकसित हो सके। प्रमुख सेक्टर के लिए हम स्कीम लेकर आए हैं, जैसे फार्मा, मेडिकल डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक्स। आज भारत एक बाजार के लिहाज से तेजी से बदल रहा है। अब भारत कंपनीज एक्ट के तहत कई तरह के डीरेगुलेशन और डी​क्रिमिनलाइजेशन कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कृषि क्षेत्र में किये गये सुधार दूरगामी हैं, इससे न केवल किसानों को अधिक विकल्प मिलेंगे बल्कि निर्यात को भी गति मिलेगी। भारत दुनिया के लिये दवाखाना की भूमिका निभा रहा है, अब तक करीब 150 देशों को दवाएं उपलब्ध करायी गयी हैं।

भारत विभिन्न क्षेत्रों में नियमन में ढील देने के रास्ते पर आगे बढ़ा रहा है, कंपनी कानून के तहत विभिन्न मामलों में अपराधों पर कठोर दंड को हल्का किया गया है। भारत की स्थति आज मजबूत है तथा कल और मजबूत होगी, हमने सरकारी संपत्ति और पेंशन कोष के लिये कर व्यवस्था उदार बनायी है, एफडीआई व्यवस्था को काफी उदार बनाया गया है।

कोरोना महामारी पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कोविड के दौर में आप सब लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है। मैन्युफैक्चरिंग की समस्या, सप्लाई चेन की समस्या, पीपीई किट की समस्या आदि। लेकिन भारत ने ऐसी समस्याओं का धैर्य के साथ सामना और हम समाधान के देश के रूप में उभरे हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF