दो दिवसीय यात्रा पर केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी, मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना, गुफा में लगाएंगे ध्यान

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 18-05-2019 / 10:39 AM
  • Update Date: 18-05-2019 / 10:39 AM

नई दिल्ली। देश में चुनाव प्रचार थम गया है और रविवार को अंतिम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। इस बीच अंतिम चरण की वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी आज केदारनाथ के दर्शन करेंगे और रविवार को वह बद्रीनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद वह हेलिकॉप्टर के जरिए केदारनाथ पहुंच गए हैं।

पीएम मोदी सबसे पहले केदारनाथ मंदिर में विशेष पूजा अर्चना और रुद्राभिषेक करेंगे। पीएम मोदी 12250 फीट की ऊंचाई पर केदानाथ में स्थित गुफा में ध्यान भी करेंगे। पीएमओ के शुरुआती प्रोटोकॉल के मुताबिक, नरेंद्र मोदी 19 मई रविवार को प्रात साढे़ नौ बजे बद्रीनाथ धाम पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री करीब बीस मिनट तक दर्शन कर भगवान बद्री की अभिषेक पूजा करेंगे। करीब सवा घंटे तक वह बद्रीनाथ में रहने के बाद वापस लौट जाएंगे। पीएम मोदी की यात्रा को देखते हुए प्रशासन, पुलिस और एसपीजी ने अपनी विशेष तैयारियां कर ली हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इसकी जानकारी चुनाव आयोग को भी दी थी। आयोग ने कहा कि मोदी की इस यात्रा से हमें कोई परेशानी नहीं है। आयोग के अफसर के मुताबिक, प्रधानमंत्री की यह आधिकारिक यात्रा है, तो यह की जा सकती है। हमने पीएमओ को याद दिलाया है कि आचार संहिता अभी भी लागू है।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने मोदी की दो दिवसीय यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन से दूरी बनाए रखने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा है कि जवान बिना बताए ड्यूटीस्थल न छोड़ें। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं पीएम मोदी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। गुरुड़चट्टी में साधना के बाद यह पहला मौका है जब मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे। ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम की ऊंचाई समुद्र तल से 11700 फीट है। जबकि मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर बनी ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12250 फीट है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF