पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, कहा- नवंबर तक गरीबों को मिलेगा मुफ्त अनाज

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 30-06-2020 / 5:15 PM
  • Update Date: 30-06-2020 / 5:15 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की शाम देश को संबोधित करते हुये घोषणा की है कि गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर के आखिर तक कर दिया गया है। 80 करोड़ लोगों को मुफ्त देने वाली योजना पांच महीने तक लागू रहेगी। गरीबों को 5 किलो चावल या गेहूं मुफ्त दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम कोरोना के साथ-साथ ऐसे मौसम की ओर बढ़ रहे हैं, जहां पर तमाम तरह की बीमारियां होती हैं ऐसे में सभी को अपना ध्यान रखने की जरूरी है। मेरा आपसे विनम्र निवेदन है कि अपना ध्यान रखें।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा अनलॉक होने के बाद से लापरवाही बढ़ रही है। पहले मास्क लगाने और 2 गज की दूरी और हाथ धोने को लेकर हम सतर्क थे, लेकिन जब ज्यादा ध्यान रखना है तो हम लापरवाही बरत रहे हैं। हमें फिर से पहले जैसी सतर्कता दिखाने की जरूरत है, खासकर कि कंटेनमेंट जोन में। नियमों का पालन न करने वालों को रोकना, टोकना और समझाना भी होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि, अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

पीएम ने कहा कि, आज गरीब को, ज़रूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। पहला- हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता। और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर। आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है। मैं आज हर गरीब के साथ ही, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में स्थानीय प्रशासन को चुस्ती से काम करना होगा ताकि लोग लापरवाही न बरतें। भारत में चाहे गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी की ये कोशिश रही कि हमारा कोई भी गरीब भाई-बहन भूखा न सोये। सरकारों, स्थानीय प्रशासन, सिविल सोसायटी की ओर से सभी को भोजन मुहैया कराया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के बाद किसी को कोई परेशानी न हो इसके लिए तुरंत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई जिससे गरीबों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किये गए। किसान सम्मान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों को भी उनके जन-धन खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर किए गए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि त्योहारों का भी समय आ रहा है ये समय जरूरत और खर्च भी बढ़ाता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF