एक ऐसा समुद्र जिसमें कोई नहीं डूबता… जानिए क्या है इसका राज!, देखें फोटो

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 18-09-2017 / 2:48 PM
  • Update Date: 18-09-2017 / 2:50 PM

समुद्र के पानी में आने वाले उछाल की वजह से लोग उसे दूर से देखना ही पसंद करते हैं लेकिन समुद्र की लहरें देखकर कुछ लोगों का मन तो करता है कि उसमें स्वीमिंग करें। लेकिन इंसान अपने अरमानों पर तब काबू पा लेता है जब उसे याद आता है कि तैरना तो आता ही नहीं। लेकिन ऊपर वाले ने उन लोगों का भी बंदोबस्त किया है जो तैरना चाहते है, लहरों के साथ खेलना चाहते हैं और वो भी बिना लाइफ जैकेट के।

इंसान क्या…कंकड तक नहीं डूबता
इजरायल और जॉर्डन के बीच में डेड सी के नाम से एक समुद्र है। समुद्र की खासियत ये है कि इसमे कोई डूब ही नहीं सकता। कारण ये है कि समुद्र का पानी इतना खारा है कि इंसान क्या, इसमे कंकड़ भी नहीं डूब सकता। ज्यादा नमक होने की वजह से इस समुद्र के आस-पास पेड़ पौधे भी नहीं है। नहीं डूबने की वजह से यहां सैलानियों का मेला लगा रहता है, लोग परिवार के साथ समुद्र में छलांग लगा देते हैं और घंटों पानी में पड़े रहते हैं।

नहाने से दूर हो जाते हैं रोग
आपको कोई अखबार पढ़ता दिख जाएगा तो कोई समुद्र की बाहों में बैठकर पसंदीदा नॉवेल पढ़ता है। ज्यादा नमक के साथ-साथ इस समुद्र में भारी मात्रा में मिनरल्स भी पाए जाते हैं। लोगों का ऐसा मानना है कि डेड सी में नहाने से बरसो पुराने रोग ठीक हो जाते हैं। अब ऐसे मौकों को कौन छोड़ना चाहेगा जब पानी में न तो डूबने का डर और न ही बीमारियों का खतरा। डेड सी के अलावा ये समुद्र सॉल्ट सी के नाम से भी जाना जाता है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF