पाकिस्‍तान ने किया शाहीन 1-ए मिसाइल का सफल परीक्षण

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 18-11-2019 / 4:35 PM
  • Update Date: 18-11-2019 / 4:35 PM

इस्लामाबाद। भारत में अग्नि-5 के परीक्षण के बाद इस बात के कयास लगाये जा रहे थ कि अब पाकिस्‍तान भी अपनी ताकत दिखाने में पीछे नहीं हटेगा वो भी एक न एक मिसाइल का परीक्षण जल्‍द करेगा। यह बात एकदम सही साबित हुई। बुधवार को पाकिस्‍तान ने परमाणु क्षमता वाली मध्‍यम दूरी वाली बैलेस्टिक मिसइल शहीन 1-ए का परीक्षण किया। यह पाक मिसाइल हत्‍फ का लेटेस्‍ट वर्जन है, जिसे हत्‍फ 4 भी कहा जाता है।

पाकिस्‍तानी सेना के मुताबिक शाहीन 1ए शाहीन1 का रिवाइज्‍ड वर्जन है और इसकी मारक क्षमता पिछली से अधिक होगी। शाहीन1 की मारक क्षमता 750 किलोमीटर है, लिहाजा इसकी मारक क्षमता 1000 किलोमीटर तक मानी जा रही है। हालांकि पाकिस्‍तान ने खुल कर मिसाइल के बारे में कुछ नहीं बताया। सूत्रों के अनुसार इस मिसाइल का वजन 10 हजार किलोग्राम है। य

ह 200 से 300 किलो तक परमाणु सामग्री अपने साथ ले जा सकती है व 500 से 600 किलो तक साधारण युद्धक सामग्री ले जा सकती है। इसका प्रक्षेपण इस्‍लामाबाद के पास निलोर में किया गया। खास बात यह है कि नेवीगेशनल रडार इस मिसाइल को ट्रेस नहीं कर पायेंगे। यानी गुपचुप तरीके से यह मिसाइल दुश्‍मन देश में आसानी से दागी जा सकती है। खास बात यह है कि यह मिसाइल 1500 किलोमीटर तक मार करने वाली गौरी 1 से भी ज्‍यादा आधुनिक है।

बता दें कि दो दिन पहले ही भारत ने 2,000 किलोमीटर तक की रेंज में दुश्मन को मार गिराने में सक्षम अग्नि-2 बलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। न्यूक्लियर हथियारों को ले जाने में सक्षम इस मिसाइल का परीक्षण रात के समय किया गया। इस मिसाइल का पिछले साल ही परीक्षण किया था, लेकिन पहली बार इसे रात में लॉन्च किया गया है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF