पाकिस्तान बना दुनिया का नौवां सबसे बड़ा हथियार आयातक देश

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 13-03-2018 / 10:49 PM
  • Update Date: 13-03-2018 / 10:49 PM

इस्लामाबाद। पाकिस्तान दुनिया का नौंवा सबसे बड़ा हथियार आयातक देश है हालांकि पिछले पांच वर्षों में उसके शस्त्रों के आयात में 36 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका-पाकिस्तान संबंधों में आ रही खटास उसके हथियारों के आयात में कमी आने का अहम कारण हो सकती है। पूर्व में अमेरिका पाकिस्तान को हथियार निर्यात करने वाला एक प्रमुख देश था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान की घरेलू वित्तीय कठिनाइयां रक्षा क्षेत्र को प्रभावित कर रही हैं। पाकिस्तान दुनिया का नौवां सबसे बड़ा हथियार आयातक देश तो है लेकिन पड़ोसी भारत के साथ सीमा पर बढ़ रहे तनाव और आंतरिक टकरावों के बावजूद देश में हथियारों का आयात पिछले पांच वर्षों में काफी हद तक कम भी हुआ है।

पाकिस्तान ने इस वित्तीय वर्ष में अपनी सेना के लिए सात अरब डॉलर का बजट निर्धारित किया है। पाकिस्तान ने 2013-17 के बीच दुनिया कुल बिक्री किये गए हथियारों में से 2.8 प्रतिशत शस्त्र खरीदे हैं। एसआईपीआरआई के अनुसार चीन, पाकिस्तान को हथियार निर्यात करने वाला सबसे बड़ा देश बना हुआ है। अमेरिका, पाकिस्तान को हथियार बेचने वाला दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्र है। रूस जिसके हाल के वर्षों में पाकिस्तान के साथ संबंध बेहतर हुए हैं, इस देश को हथियारों को निर्यात करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF