संतरे के छिलकों से ऐसे पाएं निखरी हुई त्वचा

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-09-2017 / 8:15 PM
  • Update Date: 25-09-2017 / 8:15 PM

टैंनिग आपके चेहरे की रंगत को फीका कर देती है। सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने लिए हम भले ही कितना ही सनस्क्रीन क्यूं ना लगा लें। लेकिन स्किन टोन गहरा हो जाता है। इसके प्रभाव को कम करने के लिए आप संतरे के इस्तेमाल कर सकती है।

टैनिंग को कम करता है संतरा
संतरे का इस्तेमाल टैनिंग को कम कर देता है। संतरे के छिलके में विटामिन सी और एंटीआॅक्सीडेंट मौजूद होता है। संतरे के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग और क्लींजर का काम करता है।

संतरे के छिलके और शहद
टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और शहद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे पानी से धो लें।

संतरे के छिलके और दही का फेस पैक
1चम्मच सतंरे के छिलके का पाउडर को 2 चम्मच दही के साथ मिलाएं। इस फेसपैक को चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें। ये आपकी त्वचा को साफ करता है। इसके साथ ही त्वचा में कसाव भी लाता है।

संतरे के छिलके के साथ चंदन और अखरोट के पाउडर
संतरे के छिलके के पाउडर को 1 चम्मच चंदन और अखरोट के पाउडर के साथ मिला लें। इसमें 2 से 3 बूंदे नींबू के रस और 2 चम्मच गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें। पैक को चेहरे पर 3 मिनट के लिए लगाए और फिर धो दें। ये पैक एक्सफोलिएटर का काम करता है। जिसके बाद चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है।

संतरे के छिलके, मुल्तानी मिट्टी और रोज वाटर
ये फेस पैक आॅयली स्किन वालों के के लिए अच्छा होता है। एक चम्मच छिलका पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर गुलाब जल के साथ पेस्ट बना लें। उसके बाद चेहरे और गर्दन पर लगाए। पैक के सूख जाने के बाद साफ पानी से धो लें। ये फेस पैक आपके चेहरे की त्वचा को साफ करता और ब्लैक हेड्स निकालता है।

अगर आप चाहे तो संतरे के जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर सकती हैं और बाद में फ्रेश लुक के लिए इसे चेहरे पर लगा सकती है। आप संतरे का गुदा भी चेहरे पर मल सकती हैं। संतरे के सत्व से युक्त चेहरे पर लगाए जाने वाले अच्छी कंपनी के सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF