पुरुषों की प्रजनन के लिए बहुत फायदेमंद होता है नट्स, शोध में हुआ खुलासा 

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 09-07-2018 / 11:02 PM
  • Update Date: 09-07-2018 / 11:02 PM
खान-पान का इंसान के प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है ऐसा एक्सपर्ट बताते रहते हैं। हाल ही में हुए एक नये शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर पुरुष नियमित तौर पर नट्स का सेवन करते हैं तो उनमें प्रजनन क्षमता मजबूत होती है।
शोध में इस बात का पता चला  कि अगर अखरोट या उसी तरह के अन्य नट्स का प्रयोग खान-पान में नियमित किया जाता है तो यह फायदेमंद होता है। हलांकि इस शोध में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी हेल्दी और जवां पुरुष थे। हेल्दी पुरुषों में भी प्रजनन क्षमता कम होने की बातें सामने आती रहती हैं।
प्रजनन क्षमता का पुरुष के सेहत पर ही सब कुछ निर्भर नहीं करता है। शोध में अध्ययनकर्ताओं ने 18 से 35 आयु वर्ग के लोगों को शामिल किया था और उनको दो समुहों में विभाजित किया था। एक समूह ने अपने खान-पान में कोई बदलाव नहीं किया जो वो नियमित तौर पर खाते थे वही खा रहे थे जबकि दूसरे समूह को रोजाना बादाम, हेजलनट और अखरोट जैसे नट्स के 60 ग्राम को डायट में शामिल किया गया था।
14 सप्ताह तक इन समूहों को इस तरह की डायट के साथ रखा गया और उसके बाद दूसरे समूह के  शुक्राणुओं की संख्या, जीवन शक्ति, गतिशीलता और आकार में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिला। इसके विपरीत जो लोग सामान्य आहार ले रहे थे उनके डीएनए और शुक्राणु की संख्या में कमी देखी गयी जो पुरुष बांझपन के लगभग निकट पैरामीटर था।
अध्ययन में शामिल लोगों में दूसरे समूह के डायट मे नट्स के साथ ओमेगा-3, विटामिन सी और ई, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक पदार्थों से भरपूर खान-पान को शामिल किया गया था। इन पोषक तत्वों में ज्यादातर पोषक तत्व नट्स से ही थे।इस शोध के परिणाम को बार्सिलोना की यूरोपीय प्रजनन और भ्रूणविज्ञान की यूरोपीय सोसाइटी की एक बैठक में प्रस्तुत किया गया।
Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF