अब तंबाकू का नशा करने वाले लोगों की मदद करेगी सरकार

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 05-04-2018 / 10:00 PM
  • Update Date: 05-04-2018 / 10:00 PM
नई दिल्ली। तकरीबन हर तंबाकू उत्पाद के पैकेट पर चेतावनी दर्ज होती है कि इसके इस्तेमाल से कैंसर तक हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग इस पर गौर नहीं करते हैं। सरकार शायद समझ रही है कि चेतावनी का जो तरीका है, वह ज्यादा कारगर नहीं है। लिहाजा इस परिप्रेक्ष्य में अब एक नई व्यवस्था अमल में लाई जा रही है। एक सितंबर 2018 से तंबाकू उत्पाद के पैकेट के 85% हिस्से का इस्तेमाल लोगों को इसके दुष्प्रभावों से जागरूक करने के लिए किया जाएगा।
इसमें फोटो संदेश के साथ चेतावनी भी दर्ज होगी। जो लोग तंबाकू से जुड़े उत्पादों के सेवन से निजात पाना चाहते हैं, उनके लिए भी सरकार ने व्यवस्था बनाई है। 1800-11-2356 नंबर को पैकेट पर प्रकाशित किया जाएगा। यहां संपर्क करने पर संबंधित व्यक्ति की मुफ्त में काउंसलिंग की जाएगी।
सूत्रों का कहना है कि निजी तौर पर जो चिकित्सक इस तरह की काउंसलिंग करते हैं, वह काफी महंगी होती है। इस वजह से लोग उनके पास जाने में कतराते हैं, लेकिन सरकार की नई व्यवस्था में यह बिलकुल मुफ्त होगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में मंगलवार को अधिसूचना जारी की थी। सिगरेट एंड अदर टोबेको प्रोडक्ट्स सेकेंड अमेंडमेंट रूल्ज 2018 के तहत नए प्रावधान किए गए हैं। टाटा मेमोरियल अस्पताल के डॉ. पंकज चतुवेर्दी कहते हैं कि तंबाकू के इस्तेमाल से हर साल 12 लाख मौतें होती हैं।
Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF