देश की सुरक्षा का जिम्मा दूसरी बार महिला के हाथों में

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 07-09-2017 / 1:25 PM
  • Update Date: 07-09-2017 / 1:29 PM

भारत में आजादी के बाद दूसरी बार फिर से देश की सुरक्षा का जिम्मा एक महिला के हाथों तात्कालिन सौंपा गया है। जो कि देश की महिलाओं के लिए तो काफी खुशखबर है। लेकिन जो हमारी नई रक्षामंत्री को लेकर चिंतित है।

उन आलोचनात्मकों और हमारे देश के दुश्मन राष्ट्र जैसे पाकिस्तान और चीन उनमे भी यहीं चर्चा होगी कि एक महिला देश की सुरक्षा का जिम्मा किस तरह से निर्वहन करेगी। यहां पर सुरक्षा हेतु केवल देश की आंतरिक ही नहीं अपितु बाह्य तस्वीरों को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता।

हमारी नई सुरक्षा मंत्री ने कड़ी राष्ट्र चुनौतियों और देश की का जिम्मा उठाने एवं मेक ओवर इंडिया की बात को बतलाते हुए अपने शपथ समारोह में काफी करारा जवाब जो दे ही दिया है। कि वे आलोचनाओं से डरती नहीं है, बल्कि उनसे सीख लेती हैं।

मालूम होता है कि वे पूर्व में वाणिज्यकर मंत्री होने के साथ काफी अच्छी सुझावदार व्यंग्य देने वाली महिला भी रही होगी। किंतु उनका यह कथन कितना यथावत प्रयुक्त होगा ये तो सब हम केवल उनके सुरक्षा के नये फैसलों को लेकर ही मालुम हो पाएगा।

उनके द्वारा आलोचनात्मकों को जवाब दिया गया है। वह उनके लिए चिंता का विषय भी है। क्योंकि उन्होंने उक और मेक इन इंडिया का भी जवाब देने की बात की है। देखा जाएगा वे कहा तक इस बात के लिए सार्थक हो पाती हैं।

लेखिका  –    रजनी शर्मा

E-mail: rajnisharma2545@gmail.com

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF