एनआईए ने अल-कायदा के 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 19-09-2020 / 7:13 PM
  • Update Date: 19-09-2020 / 7:13 PM

नई दिल्‍ली। केरल और बंगाल में शनिवार सुबह तड़के राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने नौ अल-कायदा के आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। जांच एजेंसी एनआईए ने कहा कि छापे पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में लगाए गए थे। छह आतंकवादियों को बंगाल से गिरफ्तार किया गया था जबकि तीन आतंकवादियों को सुबह की छापेमारी में केरल से गिरफ्तार किया गया।

एनआईए द्वारा एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि एनआईए ने पश्चिम-बंगाल और केरल सहित भारत के विभिन्न स्थानों पर अल-कायदा के गुर्गों के एक अंतर-राज्य मॉड्यूल के बारे में जानकारी मिली थी। समूह निर्दोष लोगों को मारने और आतंक को बढ़ाने के उद्देश्य से भारत में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहा था। यह आतंकी दिल्ली-एनसीआर में भी कई प्रमुख प्रतिष्ठानों पर हमले की योजना बना रहे थे।

बताया गया कि एनआईए ने डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, जिहादी साहित्य, तेज हथियार, देश-निर्मित हथियारों, घरेलू निर्मित विस्फोटक उपकरणों को बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लेखों और साहित्य सहित बड़ी मात्रा में सामग्री को जब्त किया है। इन व्यक्तियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था और कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था।

प्रारंभिक जांच के अनुसार, मॉड्यूल फंड जुटाने में सक्रिय था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियार व गोला-बारूद खरीदने के लिए दिल्ली की यात्रा करने की योजना बना रहे थे।

गिरफ्तार आतंकवादियों की पहचान मुर्शीद हसन, इयाकुब बिश्वास और मोसरफ हुसेन के रूप में की गई है। ये तीनों एर्नाकुलम के रहने वाले हैं। नजमुस साकिब, अबू सुफियान, मैनुल मोंडल, लेउ यीन अहमद, अल मामुन कमाल और अतीतुर रहमान, ये सभी मुर्शिदाबाद के रहने वाले हैं। गिरफ्तार किए गए सभी आतंकवादियों को केरल और बंगाल की अदालतों में पेश किया जाएगा।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF